बिहार के इस जिले में बनेगा 1320 मेगावाट का थर्मल प्लांट, गंगा नदी के रास्ते पहुंची 500 टन टरबाइन

500 टन के टरबाइन जनरेटर को तीन घंटे के रेलवे ट्रैक बाधित होने के बाद सुरक्षित रूप से थर्मल पावर कॉम्प्लेक्स में ले जाया गया। माना जाता है कि यह बिजली उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देता है। गुरुवार को

शाम 4 बजे हादीपुर घाट से झंडा फहराया गया और शनिवार को दोपहर 12 बजे थर्मल पावर कॉम्प्लेक्स पहुंचा. 192 पहियों वाले टेलर ट्रक को थर्मल पावर कॉम्प्लेक्स तक सुरक्षित पहुंचने में 5 किमी की दूरी तय करने में 3 दिन का समय लगा।

उधर, शनिवार को रेलवे विभाग के कर्मचारी व अधिकारी दोपहर 12 बजे से पहले चोसा की 78/ए रेलवे क्रा ̈सग क्रा ̈सग पर पहुंचे और तार व नालियां लेकर रेलवे क्रा ̈सग पार की। तब रेलवे को स्थानांतरित कर दिया गया था, लेकिन रेलवे ने किस समय अनुमति दी थी? उस समय सड़क जाम के कारण किसी भी ट्रेन को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा था।

भारत सरकार की सबसे बड़ी परियोजना बिहार के बक्सर जिले के चोसा में शुरू होने जा रही है, जिसके तहत 1320 मेगावाट ताप विद्युत का निर्माण जोरों पर है। 660 मेगावाट की दो इकाइयों में से एक को 2023 में लॉन्च करने की योजना है। इसके लिए महत्वपूर्ण उपकरण टर्बाइन जनरेटर द्वारा गुजरात से समुद्र से कोलकाता से गंगा नदी द्वारा बक्सर तक पहुंचाया गया था, जहां से यह 5 किमी सड़क मार्ग से थर्मल पावर कॉम्प्लेक्स तक पहुंचा था। शनिवार को रात नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक रेलवे को भी इसे पहुंचाने के लिए 3 घंटे के लिए जाम लगा दिया गया।

1320 मेगावाट के इस संयंत्र की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मार्च 2019 को रखी थी। इसकी निगरानी पीएमओ और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री कार्यालय कर रहा है. परियोजना, जिसमें ग्रीन फील्ड सुपरक्रिटिकल तकनीक है, पर लगभग 11,000 करोड़ रुपये खर्च होने की बात कही गई है। कृपया बताएं कि यह एसजेवीएन की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी एसजेवीएन थर्मल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित है। इस प्लांट के चालू होने के बाद से 982.8 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। समझौते के मुताबिक प्लांट से पैदा होने वाली बिजली का 85 फीसदी बिहार को मिलेगा.

See also  कोई और अधिक स्वादिष्ट और इस से आसान सैंडविच नहीं हो सकता

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!