Agnipath Scheme: सालाना 30 छुट्टियां, 1 करोड़ का INSURANCE और CANTEEN की सुविधा… वायु सेना ने ‘अग्निपथ योजना’ पर डिटेल जानकारी दी

0
Agnipath Scheme: सालाना 30 छुट्टियां, 1 करोड़ का INSURANCE और CANTEEN की सुविधा… वायु सेना ने ‘अग्निपथ योजना’ पर डिटेल जानकारी दी

Agnipath योजना को लेकर पिछले कई दिनों से हंगामा चल रहा है। सेना में भर्ती होने के इच्छुक सैकड़ों उम्मीदवारों की ओर से Bihar, Jharkhand, Uttar Pradesh समेत 13 राज्यों में काफी तबाही और तोड़फोड़ की गई है।

इस बीच भारतीय वायुसेना(Indian Air Force) ने अग्निपथ योजना की जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी है। बताया गया कि एक साल में ‘अग्निवीरों'(Agniveers) को कितनी छुट्टी दी जाएगी, साथ ही एक साल में उन्हें कितना बीमा कवर मिलेगा। वायुसेना ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि ‘अग्निवीरों’ को वही सुविधाएं(FACILITIES) मुहैया कराई जाएंगी जो सेना के एक सैनिक को मुहैया कराई जाती हैं।

इसमें कहा गया है कि अग्निवीर एक रेगुलर सैनिक की तरह सैलरी के साथ हार्डशिप एलाउंस, यूनीफॉर्म एलाउंस, कैंटीन सुविधा और मेडिकल सुविधा पा सकेंगे. इसके अलावा उन्हें सालाना 30 छुट्टियां मिलेंगी. वायु सेना ने बताया कि अगर चार साल के दौरान किसी अग्निवीर की मृत्यु होती है तो उसके परिवार को इंश्योरेंस कवर के तौर पर एक करोड़ रुपए दिए जांएंगे. इसके साथ ही ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर 44 लाख रुपए मिलने का प्रावधान है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इतना ही नहीं उस अग्निवीर(Agniveer) की बची हुई नौकरी का पूरा वेतन दिया जाएगा और सर्विस फंड पैकेज भी मिलेगा। इस तरह अग्निवीरों का कुल बीमा 48 लाख हो जाएगा। वायुसेना ने बताया है कि अग्निवीर ड्यूटी के दौरान वीरगति को प्राप्त होते हैं तो सरकार की ओर से 44 लाख रुपये दिए जाएंगे।



यहां पढ़ें अग्निपथ स्कीम की पूरी जानकारी

‘अग्निवीरों’ को 10 फीसदी आरक्षण के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

इससे पहले केंद्र सरकार ने आवश्यक योग्यता मानदंडों को पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण के प्रस्ताव को शनिवार को मंजूरी दी. सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती की नई योजना अग्निपथ के बारे में आशंकाओं को दूर करने के लिए पिछले कुछ दिनों में किए गये सिलसिलेवार उपायों को जारी रखते हुए यह कदम उठाया गया.

सशस्त्र बलों में सैनिकों की अल्पकालिक भर्ती के विरोध में देश के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन बढ़ने के बीच रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मंजूरी प्रदर्शनकारियों को शांत करने की कोशिश के तौर पर देखी जा रही है. सिंह के कार्यालय ने कहा, ‘तटरक्षक और रक्षा विभाग में असैन्य पदों तथा रक्षा क्षेत्र के सभी 16 सार्वजनिक उपक्रमों में 10 प्रतिशत आरक्षण लागू किया जाएगा.’

इंलिश समरी:

There has been an uproar for the past several days regarding the Agnipath scheme. There has been a lot of destruction and sabotage in 13 states including Bihar, Jharkhand, and Uttar Pradesh on behalf of hundreds of candidates willing to join the army.

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply