भारत में सबसे सदाबहार FASHION बिज़नेस आइडिया

0

कोई भी व्यक्ति जिसने कभी कोई व्यवसाय किया है या शुरू किया है वह इस तथ्य की पुष्टि कर सकता है कि इसमें समय लगता है, उचित शोध और संसाधनों का कुशल संचालन। अपने विचार को हकीकत में बदलने के लिए लंबे, कठिन काम के घंटे और पैसे की जरूरत है जो हर नए व्यवसाय के सामने एक चुनौती है। फैशन व्यवसाय शुरू करना अलग नहीं है।

हालाँकि, यह सारी मेहनत इस तथ्य को देखते हुए लायक होगी कि हमारे देश में 1.3 बिलियन लोगों की सेवा करने वाले सबसे बड़े फैशन उद्योग हैं। अकेले कपड़ा उद्योग का मूल्य 33 बिलियन अमरीकी डालर है और दोनों, वस्त्र और कपड़ा उद्योग का कुल मिलाकर 14% औद्योगिक उत्पादन है।

अगर हम थोड़ा और गहराई से देखें, तो दुनिया भर में फैशन उद्योग का मूल्य 524,872 मिलियन अमरीकी डालर है, और अकेले भारत इस शेयर में 7,864 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अभी, भारत में फैशन उद्योग की वार्षिक वृद्धि दर 24.2% है, जिसका अर्थ है कि 2022 में इसका बाजार मूल्य 18,732 मिलियन अमेरिकी डॉलर होगा।



आंकड़ों पर नजर डालें तो जाहिर है कि इस सेक्टर में काफी संभावनाएं हैं और इस उद्योग में छोटे कारोबारियों की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अद्वितीय स्टाइल स्टेटमेंट बनाने के लिए लोग छोटे फैशन बुटीक, आने वाले फैशन डिजाइनर और समर्पित स्टोर पसंद करते हैं।

Allied tailoring services

टेलरिंग एक अविश्वसनीय फैशन बिजनेस आइडिया है, खासकर भारत में। यदि आप किसी फैशन डिजाइनर या बिना सिले कपड़े बेचने वाले किसी कपड़े की दुकान के साथ सहयोग करते हैं, तो आप बहुत आगे बढ़ सकते हैं। आप उपयोगकर्ताओं को हाथ से कढ़ाई और अद्वितीय परिधान विकल्प भी प्रदान कर सकते हैं।

व्यवसाय का स्थान: इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक छोटी सी दुकान पर्याप्त होगी। पसंदीदा स्थान, निश्चित रूप से, उस डिज़ाइनर या कपड़ों की दुकान के अनुसार होगा जिसके साथ आप सहयोग कर रहे हैं।

कर्मचारियों को काम पर रखना: कम से कम 2-3 कर्मचारियों की आवश्यकता होती है जो सिलाई गतिविधि से अच्छी तरह वाकिफ हों।

उपकरण आवश्यकताएँ: आपको इंटरलॉक मशीन के साथ एक पूर्ण सिलाई किट की आवश्यकता होगी। ये सेट अलग-अलग कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होंगे।

Tailoring services

यह फैशन बिजनेस आइडिया पिछले वाले के समान है। लेकिन, फर्क सिर्फ इतना है कि आप या तो सिलाई में बदलाव शुरू कर सकते हैं या सिलाई की सिलाई सेवाएं शुरू कर सकते हैं। जबकि परिवर्तन सेवा बहुत ही बुनियादी है, सिलाई सेवा में ग्राहकों द्वारा मांगे गए कपड़े/वस्त्रों की सिलाई शामिल है।

व्यवसाय का स्थान: परिवर्तन और सिलाई दोनों सेवाओं के लिए बहुत कम जगह की आवश्यकता होती है और इसे घर पर भी शुरू किया जा सकता है। यदि आप बाजार के स्थान पर पूरी तरह से विचार करना चाहते हैं, तो अधिक कपड़े की दुकानों वाले प्रमुख क्षेत्रों की तलाश करें।

कर्मचारियों को किराए पर लेना: परिवर्तन एक व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है, लेकिन यदि सिलाई शामिल है तो न्यूनतम 2-3 कर्मचारियों की आवश्यकता होती है

उपकरण आवश्यकताएँ: उपकरण की आवश्यकता संबद्ध सिलाई सेवाओं के समान है।

Fashion designing

जिन लोगों ने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया है, वे अंततः इस विचार के लिए जाते हैं। आवश्यक ज्ञान के साथ एक अच्छा फैशन सेंस इस व्यवसाय के लिए सहायक हो सकता है।

बस थोड़ा सा शोध आपको बताएगा कि अपने डिजाइनों को सही कपड़े से कैसे सिला जाए। आप इन उत्पादों की मार्केटिंग विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर कर सकते हैं। आप अपनी खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं।

व्यवसाय का स्थान: यदि आप केवल ऑनलाइन उपस्थिति की योजना बना रहे हैं तो व्यवसाय सेटअप का स्थान कोई मायने नहीं रखता, क्योंकि आपको ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त होंगे और आपको केवल सिले हुए कपड़े अपने ग्राहकों को भेजने होंगे।

कर्मचारियों को काम पर रखना: ऑनलाइन स्टोर के कर्मचारियों में सिलाई और डिजाइनिंग का काम करने वाले लोग (2-3) शामिल हो सकते हैं। लेकिन, एक भौतिक स्टोर में, आपको अपने स्टोर पर आने वाले ग्राहकों को संभालने के लिए 1 या 2 अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता होगी

उपकरण आवश्यकताएँ: आपको जिन उपकरणों की आवश्यकता होगी, वे सिलाई व्यवसाय के समान हैं। यदि आप कोई भौतिक स्टोर खोलते हैं तो अन्य उपकरण बिलिंग मशीन हो सकते हैं।

Canvas bag manufacturing

कैनवास बैग का निर्माण एक और दिलचस्प और लाभदायक लघु व्यवसाय स्टार्टअप विचार है, क्योंकि ये बैग कपड़े से बने होते हैं। बहुत से लोग इस विचार को व्यवहार्य नहीं पाते हैं, लेकिन हाल ही में प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध के साथ, लोग अंततः हस्तनिर्मित कैनवास बैग की ओर बढ़ रहे हैं। ये बैग बहुउद्देश्यीय हैं इसलिए आने वाले वर्षों में इनका उपयोग निश्चित रूप से बढ़ेगा।

व्यवसाय का स्थान: इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है। यदि आप ऑनलाइन जाते हैं, तो आप घर पर बैग बनाना शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आपके ऑर्डर सीधे ग्राहकों को भेज दिए जाएंगे।

कर्मचारियों को काम पर रखना: इस काम के लिए आपको 2-3 कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। प्रारंभ में, एक कर्मचारी भी पर्याप्त होता है और बाद में जैसे-जैसे व्यवसाय बढ़ना शुरू होता है आप अधिक लोगों को काम पर रख सकते हैं।

उपकरण आवश्यकताएँ: कैनवास बैग बनाने का सबसे आसान तरीका सिलाई मशीन के माध्यम से है, इसलिए आपको कैनवास बैग बनाने के लिए इन मशीनों और अन्य परिष्करण उपकरणों की आवश्यकता होगी।

Leather bag manufacturing

पिछले कुछ वर्षों में, चमड़े की वस्तुओं ने बाजार में लोकप्रियता हासिल की है, यही वजह है कि यह फैशन स्टार्टअप विचार भी बहुत अच्छा है। हालांकि, चमड़े के बैग निर्माण व्यवसाय खोलने के लिए आवश्यक बीज धन दूसरों की तुलना में अधिक हो सकता है।

व्यवसाय का स्थान: आदर्श रूप से, यदि आप एक छोटे पैमाने पर निर्माण इकाई स्थापित कर रहे हैं तो स्थान बाजार के पास होना चाहिए। इससे सामग्री के परिवहन की लागत कम होगी।

कर्मचारियों को काम पर रखना: शुरू में, 2 से 3 कर्मचारी पर्याप्त होते हैं और जैसे-जैसे व्यवसाय फलता-फूलता है, आप कुल मिलाकर कम से कम 8 से 10 कर्मचारियों की एक टीम रख सकते हैं।

उपकरण आवश्यकताएँ:

रिवेट्स, सेटर और एविल जैसे स्टिचिंग विकल्प।
रबर मैलेट, मिनिएचर एविल जैसे प्रेसिंग टूल।
फिनिशिंग टच जैसे लेदर पेंट आदि।

Footwear store

इस फैशन बिजनेस आइडिया के तहत आपके पास दो विकल्प हैं। आप या तो अन्य ब्रांडों के साथ सहयोग कर सकते हैं या अपने उत्पादों का निर्माण कर सकते हैं। आप एक छोटी विनिर्माण इकाई स्थापित कर सकते हैं और इन जूतों को खुदरा विक्रेताओं को भेज सकते हैं या ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसलिए यदि आप सोच रहे हैं कि जूता व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए, तो यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं, जिन पर आप व्यवसाय में कदम रखने से पहले विचार कर सकते हैं –

व्यवसाय का स्थान: यदि आप निर्माण कर रहे हैं, तो स्थान आपके घर के गैरेज सहित कहीं भी हो सकता है। लेकिन, अगर आप दुकान शुरू कर रहे हैं, तो जगह बाजार के पास होनी चाहिए। बाजार की स्थिति के साथ-साथ उस विशेष क्षेत्र के रुझानों का विश्लेषण करें।

कर्मचारियों को किराए पर लेना: विनिर्माण के लिए आपको कम से कम 8 से 10 कर्मचारियों की आवश्यकता होगी, जिसमें एक खुदरा दुकान को संभालने के लिए भी शामिल है।

उपकरण आवश्यकताएँ: खुदरा दुकान के लिए, आपको विभिन्न दुकान की आपूर्ति जैसे दर्पण, बिलिंग मशीन, आदि की आवश्यकता होगी, जबकि निर्माण इकाई को क्लिकर कटिंग, इलेक्ट्रिक सिलाई, स्ट्रोबेल सिलाई, असेंबली और स्थायी, और दबाने वाले उपकरणों की आवश्यकता होगी।

Cosmetics storeCosmetics store

2018 में 2,597 अमेरिकी डॉलर के टर्नअराउंड के साथ, सौंदर्य प्रसाधन उद्योग के पास पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है। स्वाभाविक रूप से, आपका प्रश्न होगा ‘सौंदर्य प्रसाधन की दुकान कैसे शुरू करें’, इसलिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनसे आप शुरुआत कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, अपने शीर्ष ब्रांडों का चयन करें और बिक्री शुरू करें। आप एक ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी भी ले सकते हैं, लेकिन उसके लिए विशिष्ट धन आवश्यकताएँ होंगी।

इस क्षेत्र में एक निर्माण इकाई व्यस्त हो सकती है, और इसके लिए आपको बहुत सारे मानकों और दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

व्यवसाय का स्थान: खुदरा दुकान ऐसे क्षेत्र में होनी चाहिए जहां आसपास कपड़े और अन्य फैशन स्टोर हों। विनिर्माण इकाई कहीं भी स्थापित की जा सकती है।

कर्मचारियों को किराए पर लेना: एक खुदरा दुकान में शून्य से एक कर्मचारी हो सकता है। लेकिन, निर्माण इकाई को न्यूनतम 10-15 कर्मचारियों की आवश्यकता होगी।

उपकरण आवश्यकताएँ: खुदरा स्टोर को केवल कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जैसे कि डिस्प्ले काउंटर, बिलिंग उपकरण, आदि। निर्माण इकाइयों से जुड़े फैशन व्यवसाय के विचार के लिए केतली, आंदोलनकारी, टैंक, द्रव हस्तांतरण, ब्लेंडर, उच्च कतरनी मिक्सर और मिक्सर की आवश्यकता होगी।

Accessories retail outlet

फैशन के सामान में जूते, टोपी, बैग, स्कार्फ, आभूषण आदि जैसे उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। बाजार में अग्रणी खिलाड़ियों और वे क्या बेच रहे हैं, इसका मूल्यांकन करने के लिए आपको बाजार अनुसंधान करने की आवश्यकता होगी।

व्यवसाय का स्थान: स्थान अधिमानतः कपड़ों की दुकानों वाले बाजार के पास होना चाहिए। इससे यूजर्स को तुरंत अपने कपड़ों से मैचिंग एक्सेसरीज खरीदने में मदद मिलेगी।

कर्मचारियों को काम पर रखना: स्टोर में केवल न्यूनतम एक कर्मचारी की आवश्यकता होगी।

उपकरण आवश्यकताएँ: कोई विशिष्ट उपकरण आवश्यकता नहीं है इस फैशन स्टार्टअप विचार के लिए आपको केवल एक बिलिंग प्रणाली की आवश्यकता होगी।

Jewellery shop

आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार के आभूषण बेचना चाहते हैं। यदि आप बाजार विश्लेषण के आधार पर बेचे जाने वाले आभूषणों का स्थान और प्रकार तय करते हैं तो यह फैशन बिजनेस आइडिया मुनाफा देगा।

इसके अलावा, यदि आप इस सवाल पर विचार कर रहे हैं कि ऑनलाइन आभूषण व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए, तो विवरण में गहराई से खुदाई करें क्योंकि अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए अपने माल को ऑनलाइन लेना एक अच्छा विचार है। आप निम्नलिखित कारकों पर भी विचार करना चाहेंगे।

व्यवसाय का स्थान: ऐसे स्थान पर आभूषण व्यवसाय शुरू करना जहां लोग इसे शायद ही कभी खरीदते हों या आस-पास कई सामान/आभूषण की दुकानें हों, इसके लायक नहीं है। इसके बजाय कम उपलब्धता और उच्च मांग वाले स्थान को प्राथमिकता दें।

कर्मचारियों को काम पर रखना: आपके द्वारा बेचे जा रहे आभूषणों के प्रकार के आधार पर एक ज्वैलरी स्टोर में 1-2 कर्मचारियों की आवश्यकता हो सकती है। अगर यह कृत्रिम, कम लागत वाले आभूषण हैं, तो आप अकेले भी प्रबंधन कर सकते हैं।

उपकरण आवश्यकताएँ: एक उचित बिलिंग प्रणाली के अलावा, आपको इस दुकान के लिए एक सुरक्षा प्रणाली की आवश्यकता होगी। आप नहीं चाहते कि आपके कीमती रत्न आभूषण चोरी हो जाएं।

Bag Retail Outlet

बैग के रिटेल आउटलेट के लिए, आपको बहुत सी सीड फंडिंग की आवश्यकता होती है। हालांकि, सही प्रदाता या डीलर और स्थान के साथ, आप आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं। इसलिए, सबसे पहले एक ऐसे डीलर की तलाश करें जो आपको आपके ग्राहकों की इच्छा के अनुसार उत्पाद प्रदान कर सके।

व्यवसाय का स्थान: इस फैशन व्यवसाय विचार में स्थान भी मायने रखता है। यदि आप अपना व्यवसाय ऐसे क्षेत्र में स्थापित करने जा रहे हैं जहां लोग महंगे बैग नहीं खरीदते हैं, तो आपको कम-अंत वाले ब्रांडों को प्राथमिकता देनी चाहिए। यदि वे महंगे बैग खरीदना पसंद करते हैं, तो उसी के अनुसार अपने ब्रांड चुनें।

कर्मचारियों को किराए पर लेना: खुदरा बैग स्टोर के लिए केवल एक या कोई कर्मचारी काम नहीं कर सकता है। शुरुआत में, आप अकेले ग्राहकों को संभाल सकते हैं और जब व्यवसाय बढ़ता है, तो आप अपनी मदद के लिए एक कर्मचारी को रख सकते हैं।

उपकरण आवश्यकताएँ: बिलिंग उपकरण के अलावा, आपको किसी बड़े उपकरण की आवश्यकता नहीं होगी।

Leave a Reply