Connect with us

Recipes

9 गलतियां जो आपके चिकन पकाना खराब कर सकती हैं, जल्द देखे

Published

on

9 Cooking Mistakes That May Spoil Your Chicken

कोमल, रसदार और स्वादिष्ट – ठीक इसी तरह हम अपने चिकन को पसंद करते हैं। भारतीय रसोई में मुख्य रूप से शाकाहारी व्यंजनों का शासन रहा है और यहां तक कि एक नौसिखिया रसोइया भी पुराने और अनुभवी परिवार के सदस्यों के बहुत सारे मार्गदर्शन और सुझावों के साथ दाल या सब्जी बना सकता है। लेकिन जब चिकन पकाने की बात आती है, तो हम में से कई लोग असहाय रह जाते हैं और इसे सही नहीं कर पाते हैं। जब हमें सूखा, रबड़ जैसा, कम, अधपका या अधपका चिकन मिलता है तो हमारी सारी कोशिशें बेकार हो जाती हैं। यह एक वास्तविक निराशा है! यदि आप अपने चिकन खाना पकाने के खेल को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।

https://vaishalisehai.bgsraw.in/poll/kya-bihar-mei-sarab-ka-kanoon-wapas-hoga/

यहां आप सभी के लिए एक रियलिटी चेक है, जिन्होंने कोशिश की और कोशिश की, लेकिन अपने चिकन को सही नहीं कर पाए। यहाँ कुछ सामान्य गलतियाँ हैं जो हम में से अधिकांश चिकन पकाते समय करते हैं और यह सब ठीक करने का समय है।

9 Common Mistakes To Avoid While Cooking Chicken

1.Buying Pre-Frozen Meat

नम चिकन पकने पर रसदार हो जाता है। फ्रोजन कच्चा चिकन अक्सर अपनी पानी की मात्रा खो देता है और हमें एक सूखा व्यंजन देता है जो किसी को पसंद नहीं आता है। युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) ‘ताजा’ लेबल वाले चिकन की तलाश करने की सिफारिश करता है, न कि ‘जमे हुए या पहले जमे हुए’।

frozen chicken

Avoid using frozen chicken.

2. Ignoring Bone-In Chicken

चिकन बोन-इन चिकन के टुकड़ों जैसे जांघों में उच्च वसा की मात्रा होती है जो चिकन में नमी को बंद करने के लिए पकाते समय पिघल जाती है और इसे अधिक स्वाद भी देती है। इसलिए, इसे फेंके नहीं और बोनलेस चिकन के टुकड़ों के बजाय बोन-इन के लिए जाने की कोशिश करें।

3. Washing The Chicken

उपयोग से पहले चिकन को धोना एक व्यावहारिक स्वच्छता अभ्यास की तरह लगता है। हालांकि, यूएसडीए एक अलग राय रखता है। यूएसडीए की एक रिपोर्ट में कहा गया है, “खाना पकाने से पहले कच्चे मुर्गे को धोने की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि कच्चे मांस और कुक्कुट के रस में बैक्टीरिया अन्य खाद्य पदार्थों, बर्तनों और सतहों में फैल सकते हैं। इसे क्रॉस-संदूषण कहा जाता है। हाल ही में यूएसडीए अवलोकन अध्ययन के परिणाम दिखाए गए हैं। जब मुर्गी को धोने के बाद सतहों को प्रभावी ढंग से साफ और साफ नहीं किया जाता है तो बैक्टीरिया कितनी आसानी से फैल सकता है। चिकन को धोने या भिगोने से बैक्टीरिया नष्ट नहीं होते हैं। केवल खाना पकाने से कोई भी बैक्टीरिया नष्ट हो जाएगा जो ताजा चिकन पर मौजूद हो सकता है।”

4. Not Brining Or Marinating

जल्दी में, हम अक्सर चिकन को ब्राइन करने या मैरीनेट करने के महत्वपूर्ण कदम को छोड़ देते हैं। ब्राइनिंग चिकन को नमक के पानी में भिगोने की प्रक्रिया है और खाना पकाने से पहले चीनी का एक पानी का छींटा। यह ओवरकुकिंग को रोकने में मदद करता है और नमी को भी बरकरार रखता है। और अगर आप चाहते हैं कि चिकन का स्वाद गहरा हो, तो अपनी रेसिपी के अनुसार कुछ मसाले, दही, नींबू का रस या अन्य सामग्री के साथ मैरीनेट करें।

5. Not Pounding The Meat

यदि आप पूरे चिकन ब्रेस्ट को पकाने वाली हैं, तो आप सबसे पहले ध्यान देंगी कि यह कितना मोटा है। इसे इस रूप में पकाने से बाहरी परत अधिक पक सकती है या अंदर से कम पक सकती है। चिकन के टुकड़े को मांस के हथौड़े / मैलेट की मदद से समान रूप से पाउंड करना महत्वपूर्ण है ताकि चिकन को नरम किया जा सके और एक समान खाना पकाने को सुनिश्चित किया जा सके।

qtch6i2

Chicken breast is thick and difficult to cook.

6. Lobbing Off The Skin

पके हुए चिकन पर ग्लेज्ड कारमेलाइज्ड सेयर हर किसी को पसंद होता है। इसे पाने के लिए, चिकन की त्वचा पर रखने की कोशिश करें। इसके अलावा, त्वचा मांस की नमी को बनाए रखने में मदद करेगी, जिससे चिकन बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम हो जाएगा।

7. Thawing It The Wrong Way

क्या आप अपने जमे हुए चिकन को कमरे के तापमान में पिघलने के लिए शेल्फ पर बाहर जाने देते हैं? इसे अभी बंद करो! यूएसडीए का दावा है कि चिकन को पिघलाने के लिए केवल तीन तरीकों को लागू किया जाना चाहिए – इसे ठंडे पानी में भिगोना, इसे माइक्रोवेव करना या इसे एक रात या खाना पकाने से एक दिन पहले रेफ्रिजरेट करना। चिकन को कमरे के तापमान में बाहर रखने से यह हानिकारक बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है।

8. Uneven Chicken Pieces

अपने चिकन को बराबर टुकड़ों में काटना सुनिश्चित करें ताकि वे सभी एक ही समय में पक जाएं और आपको पता हो कि पैन को स्टोव से कब उतारना है।

9. Not Covering The Pan

जब आपका चिकन पक रहा हो तो तवे पर ढक्कन लगा दें। भाप अंदर बंद हो जाएगी और मांस को नमी प्रदान करेगी ताकि गर्मी के कारण यह सूख न जाए।
अगर आपको चिकन खाना पसंद है, तो आपको पता होना चाहिए कि इसे परफेक्ट कैसे बनाया जाता है। हम आशा करते हैं कि आप ऊपर सूचीबद्ध गलतियाँ करना बंद कर देंगे और हर बार स्वादिष्ट मांसाहारी भोजन का आनंद लेंगे।

📣 We Update Recipies, Lifestyle, Shopping, Fashion, Travel related updates Join us on Facebook, Instagram, and Google News.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Recipes

हलवाई स्टाइल में घर पर बनायें क्रिस्पी मसूर दाल का नमकीन Masoor Dal Namkeen Recipe

हलवाई स्टाइल में घर पर बनायें क्रिस्पी मसूर दाल का नमकीन Masoor Dal Namkeen Recipe

Published

on

By

हलवाई स्टाइल में घर पर बनायें क्रिस्पी मसूर दाल का नमकीन Masoor Dal Namkeen Recipe

विधि (Masoor Dal Namkeen Recipe)

सबसे पहले दाल को धो कर दाल में बेकिंग सोडा डालकर पूरी रात पानी में भिगो लें।

https://vaishalisehai.bgsraw.in/poll/kya-bihar-mei-sarab-ka-kanoon-wapas-hoga/

फिर दाल को छन्नी में डालकर इसका पानी निकाल लेंगे। इस स्टेज पर आपकी दाल अभी भी गीली रहेगी।

दाल को सुखाने के लिए अब एक सूती कपड़ा लेकर इसपर सारी दाल को डालकर कपड़े से पोंछ लीजिये।

मसूर दाल नमकीन कैसे बनाते हैं?, मसूर दाल नमकीन रेसिपी, Masoor Dal Namkeen Recipe, Masoor Dal Namkeen Recipe In Hindi, How to make Masoor Dal Namkeen, Masoor Dal Namkeen banane ki vidhi, Kaise banaye Masoor Dal Namkeen, Masoor Dal Namkeen kaise banate hain,Masoor Dal Namkeen At Home, Masoor Dal Namkeen
Masoor Dal Namkeen Recipe

उसके बाद हाथ से दाल को कपड़े पर फैला लेंगे और अब दाल को कपड़े पर 2 से 3 घंटे के लिए इसी तरह से छोड़ दें।

जिससे कपड़ा दाल के पानी को सोख लें। क्यूंकि दाल बनाने के लिए हमारी दाल एकदम सूखी होनी चाहिए।

अगर दाल में ज़रा भी पानी रहा तो दाल क्रिस्पी नही बनेगी। इसलिए दाल को अच्छे से सूखने दीजिये।

2 से 3 घंटे के बाद जब आप दाल को देखेगे। तो ये एकदम ड्राई हो जायेगी।

अब दाल को फ्राई करने के लिए एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब तेल अच्छा गर्म हो जाएँ।

तब दाल को फ्राई करने के लिए दाल को डायरेक्ट तेल में ना डाले। बल्कि दाल को एक बारीक वाली छन्नी में डाले।

क्यूंकि जब दाल तेल में जाएँगी। तो ये बिखर जाएँगी और फिर दाल फ्राई करने के बाद आप दाल को बाहर निकालेगे। तो सारी दाल एकसाथ नहीं आएँगी और इस तरह से आपकी जो दाल तेल में बची हैं वो जल जाएँगी। तो आप छन्नी में डालकर ही दाल को फ्राई करे।

आपको छन्नी में एक साथ सारी दाल नही डालनी हैं। पहले थोड़ी सी दाल छन्नी में डाले और अब छन्नी को तेल में रखे।

जब आप छन्नी को तेल में रखेगे, तो आपको दाल में तेल के बहुत सारे बबल्स नज़र आयेंगा। इसका मतलब हैं आपकी दाल फ्राई हो रही हैं। क्यूंकि जब दाल फ्राई और क्रिस्पी हो जाएँगी। तो तेल के बबल्स कम हो जायेंगे।

छन्नी को तेल में रखे और ऊपर उठाएं और फिर तेल में रखे और ऊपर उठाएं इस तरह से दो से तीन बार करे। (ऐसा इसलिए करे जब आप दाल फ्राई करेगे तो छीटे आपके ऊपर आएंगे। ऐसा ना हो तो शुरू में ये प्रोसेस करे।) फिर छन्नी को तेल में ही रखा रहने दें।

मसूर दाल नमकीन कैसे बनाते हैं?, मसूर दाल नमकीन रेसिपी, Masoor Dal Namkeen Recipe, Masoor Dal Namkeen Recipe In Hindi, How to make Masoor Dal Namkeen, Masoor Dal Namkeen banane ki vidhi, Kaise banaye Masoor Dal Namkeen, Masoor Dal Namkeen kaise banate hain,Masoor Dal Namkeen At Home, Masoor Dal Namkeen
Masoor Dal Namkeen Recipe
  1. क्यूंकि फिर दाल से छीटे नही आयेंगे। दाल को बीच-बीच में चम्मच से चलाते भी रहे।
  2. जब दाल में बबल्स कम नज़र आएं। तब दाल फ्राई हो गयी हैं अब दाल को एक टिशु पेपर पर निकाल लें।
  3. इसी तरह से सारी दाल को छन्नी में थोड़ा-थोड़ा रखकर फ्राई कर लें। दाल को आपको तेज़ आंच पर फ्राई करना हैं।
  4. जब सारी दाल फ्राई हो जाएँ, तब दाल को टिशु पेपर से पोंछ ले। जिससे एक्स्ट्रा ऑइल टिशु पेपर पर आ जाएँ।
  5. क्यूंकि दाल अभी फीकी हैं इसमें हमने कोई स्पाइस नही डाला है।
  6. दाल को ज़ायकेदार चटपटा बनाने के लिए दाल को एक बॉक्स में डाले और अब दाल में अपने टेस्ट के हिसाब से लाल मिर्च पाउडर और काला नमक डालकर बॉक्स का ढक्कन लगाकर बॉक्स को हिला लें।
  7. जिससे काला नमक और लाल मिर्च पाउडर दाल में अच्छे से कोट हो जाएँ।
  8. इस तरह से आपकी चटपटी और टेस्टी मसूर की दाल नमकीन घर पर बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हैं। जिसको आप शाम की चाय के साथ एन्जॉय करे।

📣 We Update Recipies, Lifestyle, Shopping, Fashion, Travel related updates Join us on Facebook, Instagram, and Google News.

Continue Reading

Recipes

स्वादिष्ट आम की पूरी बनाने की प्रोसेस

Published

on

By

Swadist Aam Ki Puri Banane Ki Process

आम की पूरी कैसे बनाते हैं? , आम की पूरी रेसिपी, Aam Ki Puri Recipe, Aam Puri Recipe In Hindi, How to make Aam Ki Puri, Aam Ki Puri banane ki vidhi, Kaise banaye Aam Ki Puri, Aam Ki Poori kaise banate hain, Mango Puri At Home, Aam Ki Puri, Mango Puri Recipe

https://vaishalisehai.bgsraw.in/poll/kya-bihar-mei-sarab-ka-kanoon-wapas-hoga/

हेलो फ्रेंड्स, गर्मियों के मौसम में आम की बेहतरीन रेसिपी का सेवन नहीं किया जो फिर क्या किया। आपने आम से आइसक्रीम, आमपना या फिर सलाद खाया होगा। लेकिन इस बार आपकी आम से बनी पूरी ट्राई करें। यह आपको एक दम अलग ही टेस्ट देगा। इसको बनाना बहुत आसान होता है. जानें आम की पूरी बनाने की विधि।

विषयसूची :

रेसिपी कार्ड (Mango Puri Recipe)

तैयारी में समय – 5 मिनट
बनाने में समय – 20 मिनिट
टोटल समय – 25 मिनिट
कितने लोगों के लिए – 5

सामग्री (Aam Ki Puri Ingredients)

  • गेंहू आटा – 2 कप
  • आम – 2
  • शक्कर – 2 चम्मच (पीसी हुई)
  • तेल
Aam Puri Recipe In Hindi
Aam Puri Recipe In Hindi

बनाने की विधि (Aam Ki Puri Recipe)

  1. सबसे पहले आम को छील कर उसका पल्प निकाल कर मिक्सी के जार ने डालकर प्यूरी बना लेंगे.
  2. अब एक बाउल में आटा डालकर उसमें 2 चम्मच तेल, शक्कर डालकर मिला लेंगे.
  3. अब उसमें आम की प्यूरी डालकर डो बना लीजिये, अगर आटा सूखा है टी थोडा सा पानी डालकर डो बना लेंगे.
  4. आटा को 10 मिनिट रेस्ट के लिए रख देंगे.
  5. 10 मिनिट बाद आटा से छोटी छोटी लोई बना लें.
  6. अब लोई से पूरी बना लीजिये.
  7. गैस पर एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने दें.
  8. तेल गर्म होने पर पूरी को दोनों साइड से ब्राउन होने तक तल लें.
  9. सभी पूरी को इसी प्रकार तल लीजिये.
  10. लीजिये तैयार है आम की पूरी.

सुझाव / टिप्स (Suggestions/Tips)

  • आटे को अच्छे से मसल-मसल कर चिकना करते हुए गूंथना चाहिए तभी पूरी अच्छे से फूलती है.
  • पूरी का आटा न बहुत ज्यादा सख्त न बहुत ज्यादा मुलायम होना चाहिए.
  • पूरी तलने के लिए तेल अच्छे से गरम हो लेकिन बहुत ज्यादा गरम नहीं हो क्योंकि अगर तेल बहुत ज्यादा गरम होगा तो पूरी फूलेगी तो सही लेकिन जल जाएगी.

📣 We Update Recipies, Lifestyle, Shopping, Fashion, Travel related updates Join us on Facebook, Instagram, and Google News.

Continue Reading

Recipes

“Banana Milkshake या Cereals?” सारा अली खान हुई कंफ्यूज

“Banana Milkshake या Cereals?” सारा अली खान हुई कंफ्यूज

Published

on

By

हम गर्म दूध के फायदों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडा दूध भी उतना ही सेहतमंद और पौष्टिक होता है। भूख की पीड़ा को कम करने से लेकर शरीर को हाइड्रेट रखने तक, ठंडा दूध एक पौष्टिक अमृत है।

https://vaishalisehai.bgsraw.in/poll/kya-bihar-mei-sarab-ka-kanoon-wapas-hoga/

वैसे तो दूध का सेवन एक नहीं बल्कि कई तरह से किया जा सकता है, लेकिन ऐसा लगता है कि सारा अली खान थोड़ी कंफ्यूज हैं। अभिनेत्री ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर अपनी एक तस्वीर साझा की है, जिसमें वह दूध का एक जार पी रही थी। “फुल फैट,” सारा ने दूध के स्टिकर के साथ लिखा।

क्या भ्रम है, आप पूछें? तस्वीर के साथ, अभिनेत्री ने अपने प्रशंसकों से पूछा है कि क्या उन्हें केला मिल्कशेक या ठंडे दूध के साथ अनाज खाना चाहिए। एक कठिन सवाल, है ना?

Take a look:

o2o1gdi8

जबकि केला मिल्कशेक और ठंडे दूध वाले अनाज दोनों के अपने-अपने प्रशंसक हैं, आप क्या चुनेंगे? ओह लड़का। क्या आप भी भ्रमित हैं? कोई चिंता नहीं, हमने दोनों के लिए व्यंजनों में प्लग इन किया है। इसे देखें और चुनाव करें:

Cereal and cold milk 

इस अच्छाई के कटोरे को तैयार करने की विधि आसान नहीं हो सकती।

Step1: एक कटोरी लें और अपने पसंदीदा अनाज का एक टुकड़ा खाली करें।

Step2: दूध डालें ताकि अनाज पूरी तरह से डूब जाए। दूध की मात्रा आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर कर सकती है। जबकि कई लोग अपने कप को दूध से भरना पसंद करते हैं, अन्य लोग केवल अनाज को गीला बनाना पसंद करते हैं।

Step3: अगर आपके अनाज के कटोरे में मिठास की कमी है। रिफाइंड चीनी जोड़ने के बजाय, आप कुछ शहद की बूंदा बांदी कर सकते हैं।

 Banana Milkshake 

केला मिल्कशेक बनाना कोई कठिन काम नहीं है। अब, आइए एक मानक नियमित केला मिल्कशेक रेसिपी पर एक नज़र डालें।

Step1: एक ब्लेंडर जार में सभी सामग्री (1 कप कटा हुआ केला, 1 कप दूध, 1/4 कप क्रीम और 1/2 छोटा चम्मच वनीला एसेंस) डालें और चिकना होने तक ब्लेंड करें। क्रीम वैकल्पिक है।

Step2: गाढ़ा गाढ़ापन बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा मिल्क पाउडर भी मिला सकते हैं।

Step3: इसे एक गिलास में डालें और कुछ कुचल बर्फ में फेंक दें। ठण्डा करके परोसें।

आप नियमित केले के मिल्कशेक को स्पिन देने के लिए कोको पाउडर, या मसाले जैसे अन्य तत्व भी मिला सकते हैं।

📣 We Update Recipies, Lifestyle, Shopping, Fashion, Travel related updates Join us on Facebook, Instagram, and Google News.

Continue Reading
Advertisement

Trending

close button