अब बरौनी, गया सहित पटना और दरभंगा एयरपोर्ट में विमान ईंधन का उत्पादन होगा, बिहार में ईंधन का उत्पादन होगा।

0
20

अगर सब कुछ ठीक रहा तो बरौनी रिफाइनरी में अगले महीने से विश्वस्तरीय एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) यानी हवाई ईंधन का उत्पादन शुरू हो जायेगा। कमीशनिंग का काम लगभग पूरा हो गया है। फिलहाल उत्पादित एटीएफ को माइक्रो टेस्टिंग हेतु ब्रिटेन की सबसे प्रमुख लैब कंपनी को भेजा गया है।

रिपोर्ट आने के बाद एटीएफ का उत्पादन प्रारंभ हो जायेगा। इंडजेट इकाई ATF का उत्पादन करेगी, जो पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट की ईंधन आवश्यकताओं को पूरा करेगी। इसके साथ ही बिहार का पड़ोसी देश नेपाल में एटीएफ की मांग को पूरा करने में भी सहयोग मिलेगा।

मालूम हो कि पिछले 5 साल से इस प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है। इसे लेकर हाल ही में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन एसएम वैद्य ने बरौनी रिफाइनरी के दौरे के दौरान समीक्षा की थी। इंडियन ऑयल के वरीय अधिकारियों के मुताबिक ATF के उत्पादन के लिए कंपनी के आरएंडडी डिवीजन द्वारा विकसित मेक इन इंडिया तकनीक का इस्तेमाल करने वाली पहली यूनिट है। सूत्रों के अनुसार पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन से अनापत्ति प्रमाणपत्र मिल गया है।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

करीब 250 केटीपीए क्षमता वाली इस यूनिट से टेस्टिंग रिपोर्ट आते ही उत्पादन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। हालांकि इसका उद्घाटन कब होगा इस विषय मे अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि 15 अगस्त से उत्पादन शुरू हो सकता है। हालांकि इसका निर्णय पेट्रोलियम मंत्रालय के स्तर पर होगा। वहीं, दूसरी तरफ 32 साल बाद पाइपलाइन से मोरीगांव और हल्दिया से बरौनी रिफाइनरी में एटीएफ पहुंचने का काम गुरुवार से प्रारंभ हो गया है।

See also  BIHAR: जमुई में शराब के नशे में 11 कांवड़िया गिरफ्तार, बाबा को देखकर लौट रहे थे सभी

इसके लिए मोरीगांव व हल्दिया से बरौनी रिफाइनरी तक भूमिगत पाइप बिछाया गया है। बरौनी रिफाइनरी में ईंधन को स्टॉक कर। फिर टैंकर के माध्यम से पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट को सप्लाइ किया जायेगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के कार्यकारी निदेशक विभाष कुमार ने कहा कि कंपनी के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। इससे लाॅजिस्टिक खर्च बचने के साथ ही पर्यावरण प्रदूषण में भी कमी आएगी। फिलहाल राजधानी पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट को प्रतिदिन लगभग 100 केएल एटीएफ की सप्लाइ होती है।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply