VAISHALI: बकरीद – जिले में 266 स्थानों पर 300 मजिस्ट्रेट व पुलिस तैनात

0
58
VAISHALI: बकरीद – जिले में 266 स्थानों पर 300 मजिस्ट्रेट व पुलिस तैनात

जिला प्रशासन ने ईद-उल-जोहा (बकरीद) का त्योहार शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के साथ संपन्न कराने को लेकर संवेदनशील स्थानों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती की है। बकरीद के त्योहार पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की रिपोर्ट पर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों के चिह्नित 266 संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा और चौकसी बनाए रखने के लिए 300 मजिस्ट्रेट और लगभग 02 हजार पुलिस कर्मियों की 9 से 12 जुलाई तक 03 दिवसीय ड्यूटी लगाई है।

बकरीद को लेकर जिला प्रशासन की ओर से डीएम यशपाल मीणा और एसपी मनीष ने ज्वाइंट ऑर्डर निकाला है। इस आदेश में उल्लेख किया गया है कि इस वर्ष बकरीद का त्योहार 10 जुलाई (रविवार) को मनाए जाने की संभावना है। चांद के दृष्टि गोचर होने पर निर्भर करता है। मुस्लिम समुदाय का यह पर्व 03 दिनों तक धूनधाम से मनाया जाता है। इस अवसर पर विषेश सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया गया है।

इस आदेश में बकरीद पर्व के अवसर पर 266 स्थानों को संवेदनशील चिह्नित करते हुए सभी जगह मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रतिनियुक्त पदाधिकारी और पुलिस बल 09 जुलाई की संध्या 4:00 बजे से 12 जुलाई के अपराह्न 02 बजे तक अपने-अपने स्थान पर बने रहने का निर्देश दिया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहने एवं छोटी से छोटी घटनाओं पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

08 जुलाई तक अपने-अपने क्षेत्रों में कर लें शांति समिति की बैठक

डीएम ने जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, पुलिस निरीक्षक, थानाध्यक्ष को अपने-अपने क्षेत्र के सभी पंचायतों के मुखिया, सरपंच एवं समाज सेवियों तथा सभी सम्प्रदाय के गणमान्य प्रमुख व्यक्तियों के साथ शांति समिति की बैठक ससमय कर लेने का निर्देश दिया है। उनके सहयोग से क्षेत्र में विधि-व्यवस्था बनाए रखने की कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा है। इसके साथ ही शांति समिति की बैठक की कार्यवाही निश्चित रूप से 08 जुलाई तक मुख्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है। इसके अतिरिक्त अपने सूचना तंत्र को मजबूत करने के लिए उक्त सभी पदाधिकारियों को अपने अधीनस्थ पदाधिकारी, कर्मी, चौकीदार एवं दफदार के माध्यम से किसी घटना अफवाह या तनाव आदि की सूचना प्राप्त करने एवं इसकी सूचना अविलम्ब अपने वरीय पदाधिकारियों को उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया गया है।

See also  खुशखबरी! बिहार के प्लस टू स्कूलों में 30 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, प्रक्रिया शुरू

अफवाह फैलाने वालों पर रखें पैनी नजर

डीएम ने सभी एसडीओ, बीडीओ, सीओ और पुलिस अफसरों को किसी तरह की अफवाह फैलाने वाले असमाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने ऐसे तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने को कहा है। पर्व के दौरान धार्मिक स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण के लिए प्रभावकारी व्यवस्था और संवेदनशील स्थलों पर रात्रि गश्ती की समुचित व्यवस्था करना हर हाल में सुनिश्चित की जानी चाहिए। छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेते हुए, उन्हें तत्काल सुलझाने की प्रभावकारी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। स्टेशन और बस स्टैण्ड पर बाहर से आने वाले लोगों पर निगरानी रखने और रैंडम चेकिंग करने के साथ-साथ होटल इत्यादि को भी चेक करने का निर्देश दिया गया है।

बकरीद को लेकर नियंत्रण कक्ष खोलने का आदेश

बकरीद के त्योहार पर विधि व्यवस्था संधारण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तर पर 10 जुलाई से पर्व की समाप्ति तक नियंत्रण कक्ष खोलने का निर्देश दिया गया है। हाजीपुर अनुमंडल 06224-260220 पर, इसी प्रकार महुआ अनुमंडल में 06227-223214 पर और महनार अनुमंडल में टेलीफोन नंबर 06229-235220 पर अनुमंडल स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित कराने का निदेश दिया गया है।

सोर्स: लाइव हिंदुस्तान

Leave a Reply