INDIA: अग्निपथ योजना के कारण आज भारत बंद जानिए कहां-कहां प्रभावित होंगी सेवाएं

0
INDIA: अग्निपथ योजना के कारण आज भारत बंद जानिए कहां-कहां प्रभावित होंगी सेवाएं

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर देश के सभी राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। बिहार, झारखंड और यूपी जैसे राज्यों में इस योजना के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए, जहां दंगाइयों ने कई सरकारी संपत्तियों को आग के हवाले कर दिया।

विरोध प्रकट करने के लिए कुछ संगठनों द्वारा 20 जून को भारत बंद बुलाया गया है. भारत बंद को देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और सरकारी रेलवे पुलिस (GRP) को हाई-अलर्ट पर रखा गया है ताकि दंगाइयों से सख्ती से निपटा जा सके. वरिष्ठ अधिकारियों ने एक आदेश जारी कर दंगाइयों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) के तहत सख्त कार्रवाई करने का भी आदेश दिया है.

इसके बाद योजना में कई बदलाव भी किए गए लेकिन विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी है। आइए जानते हैं कि किन राज्यों को कहां और कहां को लेकर अलर्ट किया गया है। केरल पुलिस ने कहा कि उसकी पूरी सेना सोमवार को किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए ड्यूटी पर तैनात रहेगी जो हिंसा या सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

झारखंड में हो रहे विरोध को देखते हुए सोमवार को स्कूलों को बंद करने का आह्वान किया गया है. इसके अलावा कक्षा 9 और 11 की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।



दिल्ली के पास गौतम बौद्ध नगर में पुलिस ने बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए निषेधाज्ञा लागू (prohibitory orders) की गई है. साथ ही लोगों से कानून-व्यवस्था को बाधित न करने के लिए कहा गया है.

बिहार के कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं प्रभावित रहेंगी जिनमें कैमूर, भोजपुर, बक्सर, औरंगाबाद, रोहतास, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, गया, खगड़िया, शेखपुरा और जहानाबाद शामिल हैं.

पंजाब में सभी संवेदनशील सैन्य ठिकानों और केंद्र सरकार के दफ्तरों,आसपास के इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

हरियाण में भी सेना की अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत बंद को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं. फरीदाबाद में पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने कहा कि वे किसी भी अप्रिय घटना को टालने की कोशिश कर रहे हैं. कई स्थानों पर नाकाबंदी की गई है और 2,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को मैदान में उतारा जाएगा.

कांग्रेस ने कहा कि अग्निपथ योजना और राहुल गांधी को निशाना बनाने में केंद्र सरकार की ‘प्रतिशोध की राजनीति’ के खिलाफ देश भर में लाखों पार्टी कार्यकर्ता शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे.

सरकार ने 14 जून को आर्मी, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती के लिए अल्पकालिक संविदा भर्ती कार्यक्रम “अग्निपथ” योजना का एलान किया था. कार्यक्रम के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवा पुरुषों और महिलाओं को थल सेना, नौसेना और वायु सेना में मुख्य रूप से चार साल के अल्पकालिक अनुबंध के आधार पर भर्ती किया जाने की योजना है. विरोध तेज होता देख केंद्र ने भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा 23 वर्ष तक बढ़ा दी है.

नोएडा में पूर्व सैनिकों के एक समूह ने अधिकारियों के साथ एक ज्ञापन सौंपा है जिसमें विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा में शामिल असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की गई है.

न्यूज एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 17 जून को यमुना एक्सप्रेसवे पर जेवर टोल प्लाजा पर हुए हिंसक प्रदर्शन के मामले में 225 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इंग्लिश समरी:

Bharat Bandh today due to Agneepath scheme, know where services will be affected

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply