वैशाली: विभिन्न संगठनों के लिए बिहार बंद रहा शांतिपूर्ण

0
वैशाली: विभिन्न संगठनों के लिए बिहार बंद रहा शांतिपूर्ण

सैन्य बहाली में अग्निपथ योजना के खिलाफ विभिन्न संगठनों का बंद जिले में शांतिपूर्ण रहा। जिला मुख्यालय हाजीपुर में स्वत: स्फूर्त दुकानदारों ने अपनी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रखे। इस दौरान कई दुकानें खुली रहीं। बंद के दौरान कहीं भी सड़क पर भीड़ नहीं आई और न ही कहीं ट्रैफिक जाम की समस्या रही।

बंद के दौरान शांति बनाए रखने के लिए विभिन्न स्थानों पर प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस बल तैनात थे। वहीं डीएम-एसपी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की टीम लगातार गश्त करती रही।

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर पिछले कई दिनों से छात्र-युवाओं के विरोध प्रदर्शन के दौरान कई जगहों पर घटनाएं हुई थीं। यहां हाजीपुर-महनार रोड में नयागंज के पास सड़क जाम कर रहे छात्रों और युवकों को समझाने गए महनार एसडीपीओ और देसिरी इंस्पेक्टर समेत कई पुलिस अधिकारी व जवान पत्थर-डंडे फेंककर घायल हो गए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं हाजीपुर स्टेशन पर तोड़फोड़ और उपद्रव मचाकर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया था। इतना ही जिले के अनेक इलाके में सड़क जाम करते हुए सेना में बहाली की तैयारी कर रहे आंदोलनकारी युवाओं ने आवागमन अवरुद्ध कर दिया था।



इस बीच विभिन्न संगठनों और विपक्षी दलों के बंद आहूत किए जाने के बाद जिला प्रशासन ने विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपनी तैयारी कर ली थी। इसके तहत राजनीतिक दलों की सर्वदलीय बैठक के साथ ही कोचिग संचालकों और छात्र-युवा संगठन प्रतिनिधियों की बैठक कर शांतिपूर्ण आंदोलन की अपील की गई थी।शनिवार को बंद के दौरान शहर में कहीं भी धरना-प्रदर्शन और जुलूस नहीं निकाले गए। कुछ स्थानों पर कई राजनीतिक कार्यकर्ता और युवा प्रतिनिधि इधर-उधर बैठे जरूर दिखाई दिए, लेकिन वह बंद कराने सड़क पर नहीं उतरे। बाजारों में दुकानदारों ने बंद के आह्वान पर अपनी स्वेच्छा से ही अपनी-अपनी दुकानें और प्रतिष्ठानें बंद रखी। हालांकि बाजारों में अनेक दुकानें खुली भी रही, लेकिन ग्राहकों का आना-जाना बिल्कुल ही बंद रहा।

इधर हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का आवागमन सामान्य रहा पर यात्रियों की संख्या काफी कम दिखी। इस दौरान प्लेटफार्म और स्टेशन परिसर में जगह-जगह आरपीएफ और जीआरपी के जवान भरे रहे। डीएम-एसपी खुद कई बार रेलवे स्टेशन का भ्रमण कर स्थिति की समीक्षा करते रहे। वहीं प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारियों के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिस जवान शहर की सड़कों पर गश्त लगाती रही। बंद के दौरान कही से भी किसी तरह के जाम या तोड़फोड़ की सूचना नहीं है। जिला प्रशासन स्थिति को सामान्य बताया। (सोर्स: जागरण)

इंग्लिश समरी:

The bandh of various organizations against the Agneepath plan in the military resumption remained peaceful in the district. In the district headquarter Hajipur, spontaneous shopkeepers kept their shops and establishments closed. Many shops remained open during this period. During the bandh, there was no crowd on the road and there was no problem with traffic jams anywhere.

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply