बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं छात्रवृत्ति सूची जारी, नीचे दिए गए लिंक से सूची में अपना नाम जांचें

0
18

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी BSEB के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के लिए 12वीं कक्षा की तीनों स्ट्रीम की कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है. आपको बता दें कि इस कटऑफ में लिस्ट में शामिल सभी छात्रों को स्कॉलरशिप से जोड़ा जाएगा।

मालूम हो कि इस स्कीम के अंतर्गत 3 लाख 50 हजार छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। हालांकि जो भी छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किए थे, वे Bihar Board की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा छात्र डाइरेक्ट इस लिंक http://biharboardonline.bihar.gov.in/sites/default पर क्लिक करके भी कटऑफ लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। आपको बता दें कि नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम की सूची में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणी के छात्र एवं छात्राओं को साइंस स्ट्रीम में 357 अंक लाने होंगे। वहीं आर्ट्स स्ट्रीम के सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 372 अंक लाने होते हैं। जबकि कॉमर्स स्ट्रीम के सामान्य श्रेणी के छात्र के लिए 378 एवं छात्राओं के लिए 376 अंक निर्धारित किया गया है।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

आपकों बता दें कि BSEB ने स्ट्रीम वाइज छात्रों के रोल नंबर, नाम तथा माता-पिता के नाम के साथ अंक भी जारी किया है। हालांकि वर्ष 2021 में जो छात्र सेकेंड डिवीजन से पास हुए थे उन्होंने भी इस स्कीम का लाभ उठाए थे। हालांकि इस वर्ष कक्षा 12वीं का रिजल्ट देखा जाए तो काफी अच्छा रहा है। आपको बता दूं कि इस स्कीम में प्रथम श्रेणी में पास हुए और 72 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्र और छात्रा भी इसमें शामिल हो पाएंगे।

See also  3 बच्चों की मां ने प्रेमी को दिल दे बैठी, पंचायत लगा कर महिला को प्रेमी से करवा दिया शादी

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply