VAISHALI: एटीएम से चोरी मामले में केनरा बैंक के मैनेजर ने दर्ज कराई एफआईआर

0
72
VAISHALI: एटीएम से चोरी मामले में केनरा बैंक के मैनेजर ने दर्ज कराई एफआईआर

थाना क्षेत्र के हरप्रसाद चौक के पास संचालित केनरा बैंक के एटीएम से भारी मात्रा में राशि चोरी होने के मामले में शाखा प्रबंधक ने जंदाहा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी में बताया गया है कि माह का दूसरा शनिवार बंद होने के कारण शाखा प्रबंधक सहित सभी बैंक कर्मचारी कार्यस्थल पर नहीं थे।

इसी बीच शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे उसे प्रोटेक्ट एजेंसी ने मोबाइल पर अपनी बैंक शाखा में लगे एटीएम में छेड़छाड़ और चोरी की सूचना दी। यह जानकारी उन्होंने बैंक के स्थानीय निवासी सोनू कुमार को दी।

प्राथमिकी में कहा गया है कि लगभग दो घंटे बाद वह पटना स्थित अपने आवास से बैंक पर पहुंचे तो पुलिस अधिकारियों के समक्ष सीसीटीवी को देखने पर पाया गया कि एक व्यक्ति लाल शर्ट ब्लू जींस पैंट पहने हेलमेट लगाए पीठ पर बैग लिए एटीएम के अंदर प्रवेश कर एटीएम से छेड़छाड़ करते हुए रुपया की चोरी कर एटीएम का शटर उठाकर आसानी से निकल जाते दिखा। एटीएम अपडेट करने में मुख्य रूप से शाखा प्रबंधक के अतिरिक्त बैंक कर्मी राजेश कुमार शामिल होते हैं।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

कहा है कि एटीएम में पैसा रखने में गुप्त पासवर्ड होती है जो प्रबंधक के अतिरिक्त राजेश कुमार एवं कुंदन कुमार को जानकारी है। बिना पासवर्ड का एटीएम में पैसा डालना निकालना तथा खोलना संभव नहीं होता है। घटना के पश्चात शाखा प्रबंधक द्वारा एटीएम को पासवर्ड से आपरेट किए जाने का प्रयास किए जाने के बाद भी एटीएम ऑपरेट नहीं हुआ। दर्ज प्राथमिकी में बताया गया है कि बीते शुक्रवार को शाखा प्रबंधक एवं सहयोगी राजेश कुमार ने शाखा में लगे एटीएम में 22 लाख 82 हजार रुपया डाला था।

See also  VAISHALI: बाबा गणिनाथ जयंती पर सेवादारों को डाक से भेजा जाएगा महाप्रसाद

प्राथमिकी में कहा है कि कितनी राशि की लेनदेन हुई तथा कितनी राशि की चोरी हुई तथा कितनी राशि एटीएम में शेष बची हैं, इसका विवरण टेक्नीशियन को उपलब्ध नहीं होने के कारण नहीं प्राप्त हो सका है। शाखा प्रबंधक प्रणय पुंज ने दर्ज प्राथमिकी में एटीएम से करीब 10 लाख की राशि चोरी कर लिए जाने का अनुमान लगाया है। टेक्नीशियन एनसीआर कंपनी से आती है। वहीं वर्तमान में एटीएम के पासवर्ड की जानकारी शाखा प्रबंधक एवं सहयोगी राजेश कुमार के पास है। पासवर्ड बहुत दिनों से नहीं बदला जा सका है।

मालूम हो कि बीते 04 जुलाई को एनसीआर कंपनी के टेक्नीशियन हिमांशु कुमार द्वारा एटीएम का मरम्मत किया गया था। गुरुग्राम से भी प्रोटेक्ट कंपनी के स्तर पर एटीएम का मानिटरिग की जाती है। वहीं एटीएम से शनिवार को हुई बड़ी रकम की चोरी के मामले में घटना के तीसरे दिन सोमवार को बैंक के उच्च अधिकारी एवं टेक्नीशियन की टीम पहुंची। जहां बैंक के उच्चाधिकारी बैंकिग व्यवस्था की गहन छानबीन में जुटे हुए हैं। वही टेक्निकल कर्मियों की टीम एटीएम से रुपयों की चोरी के मामले में गहन जांच कर रही है। घटनाक्रम पर पल-पल की नजर बनाए रखने के लिए महुआ एसडीपीओ पूनम केसरी, जंदाहा थानाध्यक्ष विश्वनाथ राम एवं डीआईओ की टीम दल बल के साथ एटीएम के पास गहन छानबीन में लगी है।

मालूम हो कि एटीएम से रुपयों की चोरी शनिवार को ही हुई थी। यह चोरी एटीएम में उपयोग किए गए पासवर्ड से की गई है। जबकि चोरी के पश्चात शाखा प्रबंधक के स्तर पर उक्त पासवर्ड का इस्तेमाल करने पर एटीएम नहीं खुल रही है। जिस वजह से चोरी की गई रकम का खुलासा नहीं हो सका है। हालांकि, हरप्रसाद पहुंची टेक्नीशियन की टीम के स्तर पर गहन जांच पड़ताल जारी है। उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार की देर शाम तक चोरी की गई रकम की जानकारी प्राप्त कर ली जाएगी। चोरी की गई रकम की जानकारी के लिए बैंक के उच्च अधिकारी, तकनीकी कर्मी, महुआ एसडीपीओ पूनम केसरी, जंदाहा थाना अध्यक्ष विश्वनाथ राम एवं डीआईओ की टीम मुस्तैदी से जुटी है।

See also  वैशाली: आबकारी विभाग ने जिले में 20 जगहों पर मारा छापा

Leave a Reply