डीडीसी ने प्रिंसिपल से पूछा- सीएम व डिप्टी सीएम कौन हैं? जवाब: लालू यादव और सुशील मोदी

पटना: बिहार में शिक्षकों का औसत ज्ञान हमेशा पूरे देश में राज्य को हास्यास्पद बनाता है। वीडियो हर दिन वायरल हो रहे हैं – अंग्रेजी ज्ञान के औसत और इसके शिक्षकों के सामान्य ज्ञान से कम। डीसी, डीडीसी, यहां तक कि एसडीओ भी स्कूल निरीक्षण के दौरान शिक्षक से सवाल करते हैं और उनका उपहास करते हैं।

ऐसा ही एक मामला फिर से बक्सर में सामने आया है। बक्सर के डीडीसी ने एक स्कूल के निरीक्षण के दौरान शिक्षक से पूछा बिहार के मुख्यमंत्री कौन हैं? बिहार के उप मुख्यमंत्री कौन हैं? जवाब जानकर तो सभी लोग सन्न रह गये।

शिक्षक ने जवाब दिया- लालू यादव और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी।

यह जवाब सुनकर बक्सर के डीडीसी डॉ महेंद्र पाल अकबका गये। कुछ देर के लिये सन्नाटा पसर गया। हर कोई अचंभे में। किसी को भरोसा नहीं हुआ। दरअसल, ये सवाल डीडीसी के थे और जवाब नोनिया डेरा प्राइमरी स्कूल (अतरौना, इटाडी) के प्रधानाध्यापक श्रीराम चौधरी का था। डीडीसी बुधवार को इस स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे थे। गुरुजी बक्सर के डीएम का नाम तक नहीं बता सके।

डीडीसी ने कहा- इस्तीफा दे दीजिये, आपका रहना बेकार है। बातचीत के दौरान डीडीसी बहुत ज्यादा भड़क गये। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त करते हुये कहा- ऐसे लोग शिक्षक और प्रधानाध्यापक कैसे बन सकते हैं? उन्होंने प्रधानाध्यापक को फटकार लगाई और उनसे कहा- साइन अप करें। तुम्हारा यहाँ रहना व्यर्थ है। आप जो कुछ भी जानते हैं, आप यहां नहीं पढ़ाएंगे। हजारों लोग शिक्षक बनने के लिए लाइन में खड़े हैं। शिक्षक होना बहुत कठिन है। न नहाने के बाद आओगे और न दाढ़ी बनाओगे। पगड़ी पहनकर आने के लिए कोई कानून-व्यवस्था नहीं है। स्कूल परिसर गंदा रहता है।

See also  देख रहा है विनोद! मुजफ्फरपुर के सड़क कैसे भटक गयी रास्ता, मुजफ्फरपुर के जहांगीरपुर जाने वाली सड़क 8 किमी दूर चली गई

डीडीसी के निरीक्षण के दौरान ही सांप निकला। बच्चे रोने लगे। डीडीसी ने कहा कि मिड-डे मील का बिल स्कूल में बच्चों की उपस्थिति से ज्यादा बनता है। उन्हें रजिस्टर के अनुसार शिक्षकों की उपस्थिति नहीं मिली। रजिस्टर में छात्रों की संख्या और स्कूल में उपस्थित छात्रों की संख्या के बीच अंतर पाया गया।


डीडीसी के मुताबिक वह यह सब डीईओ को बतायेंगे। प्रधानाध्यापक को निलंबित करने के लिये कहा जायेगा। इसकी रिपोर्ट डीएम को भी दी जायेगी।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!