खाएं चिकन के टेस्टी फिंगर, देखिये कुरकुरे बनाने का तरीका

आपको लहसुन के स्वाद वाली उंगलियों को बनाना आसान लगेगा। कि आप इन्हें सुबह-शाम बनाकर खाएंगे। क्योंकि ये गार्लिक चिकन फिंगर्स हैं। इसलिए इनमें लहसुन थोड़ी अधिक मात्रा में चला जाता है।

ये कुरकुरे और स्वादिष्ट चिकन फिंगर्स हैं। जिसमें चिकन ब्रेस्ट को स्ट्रिप्स में काटा जाता है, कुछ मसाले के साथ मसालेदार किया जाता है, फिर ब्रेड क्रम्ब्स में लेपित किया जाता है और तेल में तला जाता है। इस तरह आपकी बहुत स्वादिष्ट गार्लिक चिकन फिंगर्स तैयार हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Garlic Chicken Finger

  • चिकन ब्रेस्ट = 1 पीस वोश करके रख ले
  • कॉर्नफ्लौर = 2 टेबलस्पून
  • लहसुन = 1 टेबलस्पून बारीक चोप किया हुआ
  • सोया सॉस = 1 टीस्पून
  • पार्सले = 1 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
  • चिल्ली फलैक्स = 1 टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • ब्रेड क्रम्बस = कोट करने के लिए जरूरत अनुसार
  • ऑइल = डीप फ्राई करने के लिए

विधि – How to make garlic chicken finger

गार्लिक चिकन फिंगर बनाने के लिए सबसे पहले आप चिकन ब्रेस्ट को स्ट्रिप्स में काट ले। चिकन ब्रेस्ट लेकर इसको पहले दो पीस में आधा-आधा कर ले।

अब एक आधे पीस को लेकर इसको पतली स्ट्रिप्स में काटकर एक बाउल में कर ले। इसी तरह से दूसरे चिकन ब्रेस्ट के आधे हिस्से को भी स्ट्रिप्स में काटकर बाउल में रख ले।

अब चिकन स्ट्रिप्स में नमक, सोया सॉस, पार्सले, बारीक चोप किया हुआ लहसुन और चिल्ली फलैक्स डालकर स्पेचुला से आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर ले और अब बाउल को ढककर 10 मिनट के लिए रख ले। जिससे चिकन स्ट्रिप्स मेरिनेट हो जाएँ।

10 मिनट के बाद चिकन स्ट्रिप्स को देख ले। ये अच्छे से मेरिनेट हो गई हैं। चिकन स्ट्रिप्स को इस तरह से मेरिनेट करके जब आप इनसे फिंगर बनाएंगे। तो ये बहुत ही यम बनेगे। अब मेरिनेट चिकन स्ट्रिप्स में आप कॉर्नफ्लौर डाले और साथ में दो टीस्पून पानी भी डाले। (जिससे कॉर्नफ्लौर स्ट्रिप्स पर अच्छे से कोट हो जाएँ)

See also  इस नए तरीके से बनाएं बैंगन आलू की करी, चाटने से उंगलियां प्लेट में चाट जाएंगी

पानी डालने के बाद कॉर्नफ्लौर को स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। जिससे कॉर्नफ्लौर सारी स्ट्रिप्स पर बढ़िया से चिपक जाएँ, कॉर्नफ्लौर से फिंगर क्रिस्पी बनेगे।

अब इन स्ट्रिप्स को कोट करने के लिए एक बाउल में ब्रेड क्रम्बस निकाल ले। अब एक चिकन की स्ट्रिप्स ले और इसको ब्रेड क्रम्बस में डालकर अच्छी तरीके से कोट कर ले और फिर इसको कोट करके एक प्लेट में रख ले। इसी तरह से सारी स्ट्रिप्स को ब्रेड क्रम्बस के साथ कोट करके रख ले।

फिर इनको फ्राई करने के लिए एक पैन में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब ऑइल अच्छा गर्म हो जाएँ, तब इसमें एक बारी में इतनी स्ट्रिप्स डाले जिसको आप आसानी से पलट सके और इनको मीडियम टू लो आंच पर फ्राई करे। जिससे चिकन अन्दर तक अच्छे से टेंडर हो जाएँ। चिकन स्ट्रिप्स को डालने के बाद आपको इनको एकदम से नहीं पलटना हैं।

एक मिनट इसी तरह से इनको एक साइड से ऑइल में रहने दे। जिससे इनके ऊपर की कोटिंग सेट हो जाएँ। एक मिनट बाद इनकी साइड चेंज कर ले और इस साइड से भी फ्राई होने दे। इस तरह से अलट-पलट करके दोनों तरफ से अच्छा गोल्डन कलर आने तक फ्राई कर ले। फिर इनको टिशु पेपर पर निकाल ले और इसी तरह से बाकी के सारी स्ट्रिप्स को भी फ्राई कर ले। (पहले बेच को जब आप तलेगे तो तेल का टेम्प्रेचर कम हो जायेंगा। इसलिए दूसरे बेच को फ्राई करने से पहले तेल को पहले अच्छा गर्म करे। उसके बाद सेकंड बेच को डाले और मीडियम टू लो आंच पर फ्राई कर ले।) आपकी बहुत ही टेस्टी गार्लिक चिकन फिंगर बनकर तैयार हैं। इनको आप टोमेटो केचप के साथ एन्जॉय करे।

See also  इस ट्रिक से बहुत आसानी से बनाएं मसालेदार काबुली चना नमकीन

Garlic Chicken Finger Recipe

Prep Time10 mins

Cook Time15 mins

Total Time25 mins

Course: Party Snack Recipe

Cuisine: Indian

Keywords: cheese finger, chicken cheese balls, chicken fingers, chicken snacks

Servings: 3 people