VAISHALI: 15 जून से पंचायतों में जाकर समस्याओं का समाधान करेंगे अधिकारी : डीएम

0
VAISHALI: 15 जून से पंचायतों में जाकर समस्याओं का समाधान करेंगे अधिकारी : डीएम

आम लोगों के साथ साक्षात्कार कार्यक्रम में डीएम शुक्रवार को वैशाली जिले के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से मिल रहे थे। इसी दौरान पाटेपुर क्षेत्र के एक व्यक्ति का आवेदन आया, जिस पर डीएम ने कहा कि आप अब तक से आए हैं। अब इसे सुलझाया जा रहा है।

डीएम ने बताया कि 15 जून से इस जिले की सभी पंचायतों में खंड विकास अधिकारी, सर्किल अधिकारी, स्टेशन प्रभारी व अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारी शिविर लगाकर ग्रामीणों से मिलेंगे, उनकी समस्याएं सुनेंगे और उनका समाधान वहीं करेंगे।

इसमें दाखिल करने, बर्खास्त करने, जमाबंदी, मापन सहित अन्य सभी शिकायतों की सुनवाई की जाएगी। इसके लिए पंचायतवार शिविर की तिथि निर्धारित की जा रही है, जिसकी जानकारी आप सभी को समाचार पत्रों से मिलेगी। यह सुनकर कलक्ट्रेट सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। उसे लगा कि अब उसे इतनी दूर तक नहीं आना पड़ेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डीएम ने कहा कि लोक शिकायत प्रकोष्ठ को मजबूत किया जा रहा है। पहले एक अधिकारी था, अब चार वरिष्ठ उप समाहर्ताओं की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम द्वारा सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के लिए अलग-अलग लिपिक एवं कार्यपालक सहायक सभागार में ही उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

डीएम को जन शिकायत के प्राप्त आवेदनों के निष्पादन के दौरान कई बार मोबाइल से संबंधित पदाधिकारियों से बात करनी पड़ी। इसको लेकर समाहरणालय सभागार में एक बेसिक फोन लगवाने का निदेश भी दिया गया एवं जन साक्षात्कार के दिन शुक्रवार को जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को वीडियो कांफ्रेंसिग से जोड़ने की बात कही गई। डीएम ने कहा कि सभी लोग अपने आवेदन पर अपना या अपना नहीं है तो कोई अन्य मोबाइल नंबर अंकित करा दें ताकि सूचना दी जा सके। उन्होंने फरियादियों से कहा कि क्षेत्र में अगर कार्य के बदले कोई पैसा मांगता है या बार-बार दौड़ा रहा है तो उसका साक्ष्य रखें। उसका मोबाइल रिकॉर्ड रखें ताकि जरूरी कार्रवाई की जा सके।

आज के जन शिकायत कार्यक्रम में कुल 167 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें अधिकांश भूमि-विवाद से संबंधित थे। जिसे संबंधित सीओ को भेजने का निदेश दिया गया। हाजीपुर के अनवरपुर निवासी शहनाज बेगम ने बताया कि उनके पास न जमीन है न मकान वर्तमान में फुटपाथ पर रह रही हैं। जिस पर सीओ हाजीपुर को आवश्यक कार्रवाई के लिए लिखा गया। तिसीऔता के मोहम्दपुर गांव के सुमित कुमार ने बताया कि कुछ असामाजिक एवं आपराधिक प्रवृति के लोगों के द्वारा मेरे खतियानी जमीन पर जबरदस्ती अतिक्रमण करने का प्रयास किया जा रहा है उनके आवेदन को पीओ मनरेगा को जांच के लिए दिया गया।

महुआ थाना के जिड़वारा निकासी अविनाश कुमार ने बताया कि उनके पिता स्व. सकलदीप पासवान बिदुपुर प्रखंड में पंचायत सचिव के पद पर कार्यरत थे। इसी दौरान उनकी मृत्यु 18 सितंबर 2020 को हो गई परंतु अभी तक उनकी सेवा अवधि का लाभ नहीं मिला है। उनके आवेदन को प्रखंड विकास पदाधिकारी बिदुपुर को भेजने का निदेश दिया गया। जन साक्षात्कार कार्यक्रम में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता जितेन्द्र प्रसाद साह, उप विकास आयुक्त चित्रगुप्त कुमार, डीसीएलआर स्वप्निल, जन शिकायत कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी सीटू शर्मा सहित जन शिकायत कोषांग के कर्मी उपस्थित थे।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply