बिहार के इन 9 शहरों में GIS आधारित मास्टरप्लान, एक क्लिक पर मिलेगी जमीन, सड़क, संपत्ति की जानकारी

0
18

बिहार के लखीसराय(Lakhisarai), सीतामढ़ी(Sitamarhi) समेत नौ शहरों के लिए जीआईएस आधारित मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। इस मास्टर प्लान के जरिए पूरे प्लानिंग एरिया की वास्तविक मैपिंग की जाएगी। इस तकनीक की मदद से जमीन, सड़क समेत प्रॉपर्टी (property in Bihar) की स्थिति का आसानी से एक क्लिक में पता लगाया जा सकेगा।

नगर विकास एवं आवास विभाग (property information in Bihar) ने नोटिस जारी कर इसके लिए एजेंसियों से प्रस्ताव भी मांगा है। बता दें इसके लिए 17 जनवरी तक एजेंसियों को आवेदन करना होगा। इसके अलावा हार्ड कॉपी 18 जनवरी तक विकास भवन स्थित विभाग के मुख्यालय में जमा की जाएगी। उसी दिन 18 जनवरी की शाम को निविदा खोली जाएगी।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

एक क्लीक में मिलेगी जानकारी

9 शहरों का भौगोलिक सूचना प्रणाली मास्टर प्लान (Bihar 9 cities property information with GIS master plan) तैयार करने के बाद ऑनलाइन की सुविधा होने से आम आदमी भी एक क्लिक पर जमीन उपयोग को स्क्रीन पर देख सकेगा। जीआईएस आधारित मास्टर प्लान के लिए बिहार के इन 9 शहरों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है।

9 शहरों को तीन श्रेणियों में बांटा

पहली श्रेणी में अररिया, फारबिसगंज और खगड़िया को रखा गया है। दूसरी श्रेणी में जमुई, लखीसराय और भभुआ, जबकि तीसरी श्रेणी में शिवहर, मधुबनी और सीतामढ़ी को रखा गया है। बता दे 9 शहरों से पहले 11 अन्य शहरों के मास्टर प्लान की प्रक्रिया जारी कर दी गई थी, जिसमें बक्सर, कटिहार, किशनगंज, सासाराम, औरंगाबाद, देहरी, सिवान, बेतिया, मोतिहारी और बगहा शामिल है।

हाल फिलहाल के सालों में राज्य के जिला और अनुमंडल मुख्यालय में शहरीकरण का काम तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है, जिसके मद्देनजर मुख्य शहर के साथ आसपास के गांव भी आ गए हैं। फिलहाल तक आयोजित ढंग से शहर के विस्तार आदि का काम प्रगति पर है। इस वजह से विभाग ने पहले शहर के आसपास के गांव को जोड़कर आयोजना क्षेत्र का मैप तैयार किया है। वहीं अब भूमि का इस्तेमाल चिन्हित कर मास्टर प्लान का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

See also  बिहार से दिल्ली का सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, इस जिले से चलेगी हमसफर एक्सप्रेस, जानिए रूट और टाइम-टेबल

होगा विकास बदलेगा बिहार

इस मास्टर प्लान के तहत सड़क, नाले, व्यवसायिक इलाके, आवासीय इलाके आदि को लेकर सुधार कार्य किया जाएगा। जीआईएस आधारित इस डिजिटल नक्शे के रूप में इन्हें भी देखा जा सकता है। बिहार के अलग-अलग शहरों में तैयार किए जा रहे इस मास्टर प्लान के तैयार होने से शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास कार्य एक निश्चित योजना के तहत संपूर्ण किया जा सकेगा, जिसके मद्देनजर भविष्य को ध्यान में रखते हुए इसकी तैयारी भी की जा सकेगी।

मास्टर प्लान बनने से सड़क, नाले, व्यवसायिक इलाके व आवासीय इलाके आदि की जानकारी डिजिटल नक्शे पर ऑनलाइन उपलब्ध होगी। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को किसी शहर में निर्माण कार्य करना है, तो एक बार डिजिटल नक्शे के माध्यम से वह उस इलाके का पूर्ण विवरण एक क्लिक के साथ हासिल कर सकता है।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply