रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ बदलाव, जानिए नया नियम

0
36

अगर आप अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं और ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग(Online Ticket Booking) कराते हैं तो यह खबर आपके काम की है। इस खबर को आप अंत तक जरूर पढ़ें। दरअसल, आईआरसीटी द्वारा एप और वेबसाइट के जर‍िये ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया है।

नए न‍ियम के अनुसार ट‍िकट बुक‍िंग करने के ल‍िए आपको अपना अकाउंट वेर‍िफाई कराना होगा।आपको बता दें कि इंडियन रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटी के न‍ियम के मुताबिक अब यात्री को ट‍िकट बुक कराने से पूर्व मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेर‍िफ‍िकेशन कराना आवश्यक है।

हालांकि ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर का वेर‍िफ‍िकेशन कराए ब‍िना ऑनलाइन ट‍िकट का बुकिंग नहीं हो पाएगा। दरसल, IRCTC अकाउंट के काफी यूजर्स ऐसे हैं ज‍िन्‍होंने कोरोना महामारी के समय से लेकर अभी तक ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कराया है। आपको बता दूं कि यह न‍ियम ऐसे लोगों के ल‍िए ही लागू हुआ है। जिन्होंने काफी लंबे समय से ट‍िकट नहीं कराया है तो पहले उन्हें वेर‍िफ‍िकेशन कराना आवश्यक है। तो आइए जानते हैं वेर‍िफ‍िकेशन करने का प्रोसेस:-

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

सबसे पहले IRCTC के एप या वेबसाइट पर जाएं और वेर‍िफ‍िकेशन व‍िंडो पर क्‍ल‍िक करें। यहां पर आप अपना रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी डाले। यह दोनों जानकारी दर्ज करने के बाद वेर‍िफाई बटन पर क्‍ल‍िक करें।वेर‍िफाई पर क्‍ल‍िक करते ही आपके मोबाइल पर OTP आएगा, इसे दर्ज करके मोबाइल नंबर वेर‍िफाई करें। ऐसे ही आपके ई-मेल पर भी OTP आएगा उसको दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी वेर‍िफाई भी हो जाएग। अब आप अपने अकाउंट से क‍िसी भी ट्रेन के लिए ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग करा सकते हैं।

See also  WOW: अगर आप भी WHATS APP चलते हैं, तो इन लोगों दे रही है 105 रुपय, आपको भी मिल सकता है यह लाभ

इसके साथ ही रेलव यात्र‍ियों के ल‍िए एक और बड़ी खबर है। दरसल खबर यह है क‍ि रेलवे द्वारा आईआरसीटीसी की एक यूजर आईडी पर एक महीने में अध‍िकतम ट‍िकट बुक कराने की ल‍िम‍िट 12 था। जिसे बढ़ाकर अब 24 कर द‍िया गया है। जी हां, सही पढ़ा आपने आधार से ल‍िंक यूजर आईडी से अब आप महीने में 24 ट‍िकट बुक करा सकते हैं। जो कि पहले यह संख्‍या 12 थी। ऐसे ही ज‍िस अकाउंट से आधार ल‍िंक नहीं है अब उससे भी 6 के बजाय 12 ट‍िकट बुक कराए जा सकते हैं।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply