7 गोली लगी, एक आंख गंवाई, पर हार नहीं मानी… UPSC पास कर कहा- भ्रष्टाचार रोकूंगा

0

New Delhi: देशभर से यूपीएससी में सफल होने वाले अभ्यर्थियों की कहानी सामने आ रही है। लेकिन इस बीच एक ऐसी कहानी सामने आई है जिसके बारे में जिसने भी सुना वो हक्का बक्का रह गया। हम बात कर रहे हैं यूपीएससी में 683वां रैंक लाने वाले रिंकू सिंह की। रिंकू ने कई कठिनाई को पार करके सफलता का नया मुकाम पाया है। रिंकू पीसीएस अधिकारी हैं। जिन्होंने मुजफ्फरनगर में समाज कल्याण अधिकारी रहते हुए 83 करोड़ का घोटाला उजागर किया था।

83 करोड़ का घोटाला खोलने पर भ्रष्टाचारियों ने एक दिन रिंकू सिंह के घर के बाहर गोलियां बरसाईं, जिससे  उनके शरीर पर 7 गोली लगी और मौत को मात देकर इस बार वह IAS बनकर प्रेरणा बने। साल 2008 में रिंकू सिंह जब पीसीएस अधिकारी बने तो उनकी पहली तैनाती मुजफ्फरपुर में थी। जहां एक भ्रष्टाचार के मामले में जांच के दौरान 2008 में उनपर अंधाधुंध फायरिंग कर दी गई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिसके बाद वह 4 महीने तक अस्पताल में भर्ती रहे। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी वह हार नहीं माने और डटकर सबका सामना किया। कहते हैं कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है इसी सोच के साथ यूपीएससी की तैयारी की और सफलता मिली।



रिंकू ने कहा, “मेरे दादा की मृत्यु तब हुई जब मेरे पिता 10 साल के थे। मेरी दादी को उनके ससुराल से निकाल दिया गया था। उन्हें जीवित रहने के लिए अन्य लोगों के घरों के शौचालयों की सफाई सहित हर छोटा काम करना पड़ता था। मेरे पिता पढ़ाई में अच्छे थे, लेकिन परिवार की देखभाल के लिए पढ़ाई छोड़नी पड़ी। मैं शोषण की इन कहानियों को सुनकर बड़ा हुआ और सोचा कि अगर सरकारी अधिकारी ईमानदार होते, तो हमें कई योजनाओं का लाभ मिलता। इसी ने मुझे आगे बढ़ाया।”

उन्होंने कहा, “ऐसा नहीं है कि प्रलोभन ने मेरे दरवाजे पर दस्तक नहीं दी। लेकिन मुझे पता था कि अगर मैं कभी भी नापाक गतिविधियों में लिप्त रहा, तो किसी और को और उनके बच्चे को भी नुकसान हो सकता है। भविष्य में उन पर और हमले होने की स्थिति में उन्होंने अपना बीमा करा लिया है। “मैंने यह भी सीखा है कि इन मुद्दों को बेहतर तरीके से कैसे संभालना है। हमले के समय, घोटाले के सारे सबूत मेरे पास थे।

इसलिए मेरी मौत से सारे सबूत निकल जाते। लेकिन अब मैं अपनी टिप्पणियों को बहुत पारदर्शी बनाता हूं और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करता हूं।

Leave a Reply