HAJIPUR: ‘प्लग एंड प्ले’: बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार का पहल, इन पांच जिलों का चयन

0
HAJIPUR: ‘प्लग एंड प्ले’: बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार का पहल, इन पांच जिलों का चयन

बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने प्रयास तेज कर दिया है। पांच जिलों में प्लग एंड प्ले प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण किया जाएगा। 15 करोड़ की लागत से एक शेड का निर्माण होगा।

जहां उद्यमी सिर्फ उपकरण लगाकर फैक्ट्री शुरू कर सकेंगे। जमीन से लेकर बिजली-पानी तक की व्यवस्था सरकार की है। इससे राज्य में औद्योगिक विकास की रफ्तार को बढ़ाया जा सकेगा।

को-ऑपरेटिव स्पिनिंग मिल कैम्पस की जमीन पर बनेगा शेड

इस योजना के तहत भागलपुर के अलावा मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, चंपारण और बिहटा में शेड का निर्माण होगा। शेड का निर्माण छह माह के अंदर होगा। इसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट अथॉरिटीज (आईडीए) ने 75 करोड़ रुपये की निविदा निकाली है। इसका 5 जुलाई को टेक्निकल बीड खुलेगा। जबकि कार्य एजेंसियों की प्री-बीड मीटिंग 28 जून को पटना में बुलाई गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भागलपुर में को-ऑपरेटिव स्पिनिंग मिल कैम्पस की 10 एकड़ जमीन में शेड बनेगा। जहां एक साथ न्यूनतम 100 उद्यमियों को छह माह बाद प्लेटफार्म उपलब्ध हो सकेगा।



क्या है ‘प्लग एन्ड प्ले’

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक संजय कुमार वर्मा ने बताया कि प्लग एन्ड शेड निर्माण का उद्देश्य वैसे उद्यमियों की मदद करना है जो जमीन के अभाव में फैक्ट्री नहीं लगा पा रहे हैं। अब उन्हें जमीन के साथ-साथ बिजली भी मिलेगी। उद्यमी उपकरण व मैनपावर साथ लाएं और मशीनरी के लिए प्लग ऑन करें। उनकी फैक्ट्री स्वत: दौड़ने लगेगी। यहां कपड़ा निर्माण, पैकेजिंग मैटेरियल, सैनेटरी पैड्स आदि छोटे उद्यम को बढ़ावा दिया जाएगा।

बिहार में कहां बनेगा शेड

  1. को-ऑपरेटिव स्पीनिंग मिल कैंपस, भागलपुर।
  2. कुमारबाग इंडस्ट्रियल एरिया, प. चंपारण- फेज-2।
  3. बेला इंडस्ट्रियल एरिया, मुजफ्फरपुर।
  4. हाजीपुर इंडस्ट्रियल एरिया, हाजीपुर, वैशाली।
  5. सिकंदरपुर इंडस्ट्रियल एरिया, बिहटा, पटना।

एक शेड पर कितना खर्च आएगा

15 करोड़ 14 लाख 48 हजार 171 रुपये

कब तक करना है निर्माण

06 माह टेंडर फाइनल के बाद

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply