BUSINESS: महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दे रही है सरकार, आप भी इस तरह से लें योजना का लाभ

0
BUSINESS: Government is giving sewing machines to women for free, you should also take advantage of the scheme in this way

केंद्र सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण और उनके समग्र विकास के लिए लगातार योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के कारण देश में महिलाओं की स्थिति में भी तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है।

आज शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा जहां महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई हो। सरकार की पूरी कोशिश है कि देश की महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत और स्वतंत्र हों।

केंद्र सरकार महिलाओं की आत्मनिर्भरता के लिए कई योजनाएं चला रही है, उनमें से एक है फ्री सिलाई मशीन योजना। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू की है। इसके तहत देश की महिलाओं को सरकार ने फ्री सिलाई मशीनें दी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत हर राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीनें दी जाएंगी। इस योजना का लाभ केवल 20 से 40 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाएं ही उठा सकती हैं।



ऐसे उठाएं फ्री में सिलाई मशीन योजना का लाभ

  • इसके लिए आप ऑनलाइन भी आवदेन कर सकते हैं।
  • अप्लाई करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर आपको सिलाई की फ्री सप्लाई के लिए आवेदन करने के लिए लिंक मिलेगा।
  • लिंक पर क्लिक कर आवेदन पत्र के पीडीएफ का प्रिंट निकलें और फिर फॉर्म को भर दें।
  • साथ में जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अटैच कर दें।
  • इसके बाद फॉर्म को संबंधित ऑफिस में जमा कर दें।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply