पटना समेत इन 15 जिलों में भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी, इन जिलों के लिए अलर्ट

0
113

बिहार में मानसून की सुस्ती मंगलवार से सक्रिय होने जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राजधानी पटना में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, इसके साथ ही 15 जिलों में बारिश और आंधी को लेकर चेतावनी जारी की गई है. वहीं राज्य के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, शिवहर और सीतामढ़ी जिलों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी है। इन जगहों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर रहने का सलाह दिया गया है।

राज्य में गुरुवार तक मौसम बदला रहेगा। मौसम विज्ञानी के मुताबिक राज्य के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को बादलों की लुकाछिपी और आवाजाही होगी। जिसके वजह से कहीं भारी बारिश तो कहीं आंशिक बारिश की स्थिति बने रहने की उम्मीद है। हालांकि दक्षिण बिहार में उत्तर बिहार के मुकाबले बारिश की गतिविधियों में कमी होगी। राज्य में मंगलवार से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है लिहाजा किसान खेती शुरू कर सकते हैं।

बता दें कि रविवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट बारिश होती रही। इसमें हरनौत में 9.2 मिमी, बिहटा में 7.4, सिवान के सिसवन में 10.4 मिमी, कटोरिया में 7.2, कोलगांव में 5.6, कोइलवर में 7.0, बिहारशरीफ में 2.2 मिमी और अरियारी में 2.6 बारिश दर्ज की गई। वहीं औरंगाबाद और 30.4 डिग्री पारा के साथ राज्य का सबसे गर्म शहर रहा जबकि पटना का तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक के साथ 37.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

मौसम विज्ञानी के अनुसार राज्य में 24 घंटों के दौरान छिटपुट बारिश की गतिविधियों पहले की तरह बनी रहेगी। विज्ञानी के मुताबिक एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी इलाके से लेकर उड़ीसा के आसपास तटीय क्षेत्रों तक बना है। वहीं इसके नजदीक कम दबाव का क्षेत्र हो रहा है, जिसके चलते प्रदेश में पूर्वी हवा का प्रभाव बना हुआ है। यही वजह है कि राज्य के मौसम में नमी का संचार होने से प्रचंड गर्मी से लोग परेशान हैं।

See also  VAISHALI: जिले की नहरों में 40 प्रतिशत पानी लेकिन बाकी में उड़ रही धूल

Heavy rain and thunderstorm warnings in these 15 districts including Patna, Meteorological Department alert for these districts

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply