Connect with us

India

INDIA: नूपुर शर्मा को सपोर्ट करने पर अगर मिलती है धमकी तो करें कॉल, विश्व हिंदू परिषद ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Published

on

INDIA: नूपुर शर्मा को सपोर्ट करने पर अगर मिलती है धमकी तो करें कॉल, विश्व हिंदू परिषद ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

विश्व हिंदू परिषद आपकी मदद करेगा अगर कोई हिंदू जो भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा का समर्थन कर रहा है, उसे धमकियां मिल रही हैं या लव जिहाद से संबंधित कोई समस्या है। ऐसे लोगों की मदद के लिए विश्व हिंदू परिषद अवध प्रांत संगठन की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इसके साथ ही अवध प्रांत से जुड़े 25 जिलों में जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर टीमें बनाई जा रही हैं, जो पीड़ित तक पहुंचकर उसकी मदद करेंगी।

विश्व हिंदू परिषद अवध प्रांत संगठन ने अवध प्रांत में रहने वाले लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। मदद के लिए लोग 9473795999 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और 9919888770 कर सकते हैं। इन नंबरों पर 24 घंटे शिकायत दर्ज की जाएगी। यह जानकारी बजरंग दल के अवध प्रांत के सह संयोजक अधिवक्ता महेश तिवारी ने शुक्रवार को दी।

महेश तिवारी ने बताया कि राजस्थान और महाराष्ट्र की घटना के बाद संगठन ने हेल्पलाइन नंबर का निर्णय लिया। क्योंकि नूपुर शर्मा के समर्थकों को धमकियां मिल रही हैं। इसके साथ ही लव जिहाद से संबंधित पीड़ितों को भी धमकियां मिलने की जानकारी हुई है। धमकी देने वालों के कारण पीड़ित डर जाता है।

पीड़ित व्यक्ति को हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके बाद संगठन के लोग पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों से मिलकर संबंधित व्यक्ति की मदद कराएंगे। अगर पीड़ित व्यक्ति को कानून मदद अथवा सलाह की जरूरत होगी तो वह भी निश्शुल्क दी जाएगी।

इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट कराकर संबंधित व्यक्ति की हर संभव मदद की जाएगी। अधिवक्ता महेश तिवारी ने बताया कि अवध प्रांत की जिम्मेदारी उन्हें दी गई है। इस लिए प्रांत से संबंधित 25 जिलों में वह जिला स्तरीय और ब्लाक स्तर पर टोलियां बना रहे हैं। सूचना मिलते ही संगठन से टोली के लोग पीड़ित व्यक्ति के पास पहुंचकर उसकी मदद कराएंगे।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

India

LAST SAWAN MONDAY 2022: सावन का आखिरी सोमवार कब है? जानिए पूजा करने का समय और विधि

सावन का आखिरी सोमवार कब है? जानिए पूजा करने का समय और विधि

Published

on

By

Last Sawan Somvar 2022: कब है सावन का आखिरी सोमवार? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

देव के देव महादेव का प्रिय महीना समाप्त होने वाला है। 14 जुलाई से शुरू होने वाला सावन का महीना 12 अगस्त को खत्म होगा। वहीं सावन का चौथा और आखिरी सोमवार 8 अगस्त 2022 है।

सावन के हर सोमवार को भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है। सावन महीने का हर सोमवार शिव भक्तों के लिए बेहद खास माना जाता है। इस दिन शिवभक्त व्रत करते हैं और पूरी लगन से पूजा करते हैं।

मान्यता है की सावन के सोमवार का व्रत रखने और पूजा करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद दिलाने वाला सावन सोमवार भी खत्म होने वाला है।

महादेव को प्रसन्न करने के लिए भक्तों के पास सिर्फ एक सोमवार बचा हुआ है। ऐसे में इस दिन आपको विशेष पूजा आराधना करनी चाहिए। आइए जानते हैं सावन के आखिरी सोमवार पर पूजा विधि के बारे में…

When is the last sawan of 2022

सावन का अंतिम सोमवार व्रत कब है? When is the last Monday fast of Sawan?

सावन मास के चौथे और अंतिम सोमवार का व्रत 8 अगस्त 2022 को रखा जाएगा। धार्मिक दृष्टि से यह दिन बेहद खास है, क्योंकि इस दिन सावन मास के शुक्ल पक्ष की पुत्रदा एकादशी का व्रत भी किया जाएगा।

Last Sawan Ko Puja Kaise Kare, Puja ki Vidhi

पूजा का शुभ समय (Auspicious time of worship)

सावन मास का अंतिम सोमवार बेहद खास होता है। इस दिन रवि योग बन रहा है। रवि योग 8 अगस्त को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर शुरू होकर दोपहर 2 बजकर 37 मिनट तक रहेगा। मान्यता है कि रवियोग में पूजा करना बहुत ही शुभ और फलदायी होता है।

Sivling images, Mahakaal Ka puja kaise kare, last sawam

सावन के आखिरी सोमवार को इस तरह करें पूजा ( Perform pooja in this manner on the last Monday of Sawan)

सावन के चौथे सोमवार को व्रत करने का संकल्प लें और सुबह स्नान करने के बाद भगवान शिव की पूजा करें। शुभ समय पर सुबह किसी शिव मंदिर में जाएं और घर पर ही शिव लिंग की विधिवत पूजा करें।

sawan 2022 dates
sawan 2022 last date
sawan 2022 end
sawan 2022 start date and end date
sawan 2022 end date
raksha bandhan 2022 date
diwali 2022
raksha bandhan kab hai

गंगाजल या दूध से शिवजी का अभिषेक करें। फिर चंदन, अक्षत, सफेद फूल, बैल के पत्ते, भांग के पत्ते, शमी के पत्ते, धतूरा, राख और फूलों का हार भगवान शिव शंभू को सैथ अर्पित करें।

sawan 2022 dates
sawan 2022 last date
sawan 2022 end
sawan 2022 start date and end date
sawan 2022 end date
raksha bandhan 2022 date
diwali 2022
raksha bandhan kab hai

इसके बाद शिव जी शहद, फल, मिठाई, शक्कर, धूप-दीप अर्पित करें। शिव चालीसा का पाठ और सोमवार व्रत कथा का पाठ करें। आखिर में शिवलिंग के समक्ष घी का दीपक जलाएं और भोलनाथ की आरती करें।

sawan 2022 dates, sawan 2022 last date, sawan 2022 end, sawan 2022 start date and end date, sawan 2022 end date, raksha bandhan 2022 date, diwali 2022, raksha bandhan kab hai

Continue Reading

India

हर घर तिरंगा अभियान के लिए पंजीकरण कैसे करें? पंजीकरण लिंक और प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के प्रोसेस यहां देखे!

हर घर तिरंगा अभियान के लिए पंजीकरण कैसे करें? पंजीकरण लिंक और प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के प्रोसेस यहां देखे!

Published

on

By

How to register for Har Ghar Tiranga campaign?

How to Register for Har Ghar Tiranga: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने लोगों से अपने घरों में भारतीय ध्वज फहराने या प्रदर्शित करने का आग्रह किया है और उन्हें अपने सोशल मीडिया खातों के प्रदर्शन चित्रों (डीपी) को तिरंगे में बदलने के लिए प्रोत्साहित किया है।

सरकार ने भारत की आजादी के 75 साल (Azadi ka Amrit Mahotsav) पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) अभियान शुरू किया है।

यदि आप हर घर तिरंगा अभियान में भाग ले रहे हैं, तो आप पोर्टल पर प्रदर्शित होने के लिए अपनी तस्वीरें harghartirang.com पर अपलोड कर सकते हैं। आप अभियान के लिए पंजीकरण करके हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। हर घर तिरंगा अभियान के लिए पंजीकरण करने के चरणों की जाँच करें और नीचे प्रमाण पत्र डाउनलोड करें:

Steps:

How to register for Har Ghar Tiranga campaign?
How to register for Har Ghar Tiranga campaign?

Har Ghar Tiranga Registration Link

हर घर तिरंगा अभियान के लिए पंजीकरण करने के लिए, harghartirang.com पर अपनी तस्वीरें अपलोड करें और पोर्टल पर प्रदर्शित हों। अब तक 1.3 करोड़ से अधिक झंडे लगाए जा चुके हैं और पोर्टल पर तिरंगे के साथ 33 लाख से अधिक सेल्फी अपलोड की जा चुकी हैं।

Har Ghar Tiranga certificate download

हर घर त्रिभुज प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। चरण इस प्रकार हैं: आधिकारिक वेबसाइट- https://harghartirang.com/ पर जाएं। अपनी प्रोफाइल फोटो सेट करें। नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें। आप अपने Google अकॉउंट के साथ भी रजिस्टर कर सकते हैं। अपने लोकेशन को harghartirang.com पर अल्लोव करे। अपने स्थान पर एक ध्वज पिन करें। सफल पिन के बाद, आपको एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। प्रमाण पत्र डाउनलोड करें।

Continue Reading

India

BANK HOLIDAY IN AUGUST: अगस्त में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम का रखें ख्याल; ATM पर भरोसा न करें

अगस्त में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम का रखें ख्याल; ATM पर भरोसा न करें

Published

on

By

Banks will be closed for 10 days in August, take care of necessary work; Don't trust ATMs

BANK HOLIDAY IN AUGUST: बैंक से संबंधित काम समय पर पूरा करें, क्योंकि अगस्त माह में त्योहार के कारण बैंक करीब दस दिन बंद रहेगा। इससे आपको असमय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बैंक बंद होने से कारोबारी, कर्मचारी और अन्य वर्ग भी प्रभावित होंगे।

आज भी इस तकनीक के युग में, गांवों और शहरों में लोग बैंकों से संबंधित मामलों को निपटाने के लिए बैंकों का दौरा करते हैं। ऐसे लोगों के सामने परेशानी हो सकती है, इसलिए अपने बैंक से जुड़े काम को समय पर पूरा करें। अगस्त महीने में राष्ट्रीय और राज्य सरकारों द्वारा दी जाने वाली छुट्टियों की संख्या अधिक होती है।

इन दिनों बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त के महीने में दस दिन बैंक बंद रहेंगे। चार रविवार को बैंकों पर ताले लटकते नजर आएंगे और दूसरे और तीसरे शनिवार को। साथ ही 9 अगस्त को मुहर्रम, 11 को रक्षा बंधन, 15 को स्वतंत्रता दिवस और 19 अगस्त को जन्माष्टमी है।

साथ ही अगर राज्य सरकार 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी पर छुट्टी घोषित करती है तो छुट्टियों की संख्या बढ़कर 11 हो सकती है। महीने के दूसरे सप्ताह में छुट्टियों की संख्या अधिक है, क्योंकि मुहर्रम, रक्षा बंधन, जन्माष्टमी में 15 अगस्त को छुट्टी रहेगी।

यह दिक्कत हो सकती हैं

बैंक बंद होने से बैंकिंग से जुड़े काम पूरी तरह प्रभावित होंगे। कैश जमा करना और निकालना बंद हो जाएगा। लोगों को एटीएम पर भरोसा करना पड़ रहा है। जो लोग ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं को किराए पर नहीं ले सकते हैं, उन्हें अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

क्या करें

बैंक हॉलिडे के अनुसार संबंधित कार्य को पहले से पूरा करें। जो लोग ऑनलाइन सेवा का उपयोग नहीं कर रहे हैं, वे इसे शुरू कर सकते हैं। ताकि भविष्य की समस्याओं से बचा जा सके।

एटीएम पर भरोसा न करें क्योंकि छुट्टियों के कारण एटीएम खाली हो सकते हैं। इससे नकदी निकासी में दिक्कतें आ सकती हैं। बड़े भुगतान के लिए, आपको बैंक के खुलने का इंतजार करना होगा।

वर्जन-

अगस्त के महीने में अधिक छुट्टियां होती हैं। बैंक लगभग दस दिनों तक बंद रहेंगे जिससे काम प्रभावित होगा। व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Continue Reading
Advertisement

Trending

close button