GOOD NEWS: अग्निवीरों का पहला भर्ती का नोटिफिकेशन को भारतीय सेना ने किया जारी, जानिए कब होगा रजिस्ट्रेशन

0
GOOD NEWS: अग्निवीरों का पहला भर्ती का नोटिफिकेशन को भारतीय सेना ने किया जारी, जानिए कब होगा रजिस्ट्रेशन

अग्निवीर मामले पर देश भर में चल रहे प्रदर्शन के बीच भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत पहली भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में योग्यता शर्तें, भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्तों से लेकर सर्विस रूल्स तक का ब्योरा है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जुलाई से शुरू होगा। Agnivir’s Online registration will start from July

Agnivir's Online registration will start from July

जुलाई से शुरू होगा भर्ती का रजिस्ट्रेशन

दरअसल, अग्निवीरों की पहली भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जुलाई में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। 83 भर्ती रैलियों के माध्यम से लगभग 40 हजार भर्तियां की जाएंगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। जुलाई से सेना की अलग-अलग भर्ती इकाइयां अपने हिसाब से अधिसूचनाएं जारी करेंगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक थलसेना में भी अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी।

इन पदों के लिए भर्ती (Recruitment for these posts)

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी
  • अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्यूनेशन)
  • अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर टेक्निकल
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

अग्निवीर की सैलरी (Agniveer Salary)

नोटिफिकेशन के मुताबिक सर्विस के पहले साल 30,000/- वेतन और भत्ते, दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते, तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्ते तथा आखिरी साल 40,000/- वेतन और भत्ते दिए जाएंगे। वहीं चार साल की सर्विस पूरी होने के बाद अग्निवीरों को सेवा निधि पैकेज, अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट और कक्षा 12वीं के समकक्ष योग्यता प्रमाणपत्र भी मिलेगा। जो उम्मीदवार 10वीं पास हैं उन्हें 4 साल के बाद 12वीं समकक्ष पास सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारतीय सेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक, इसमें 8वीं और 10वीं पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं. उन्हें किसी भी तरह की पेंशन या ग्रेजुएशन नहीं मिलेगा। इसके अलावा सैनिकों को मिलने वाली कैंटीन की सुविधा भी दमकलकर्मियों को नहीं मिलेगी। साथ ही अग्निवीरों को कोई महंगाई भत्ता या सैन्य सेवा वेतन नहीं मिलेगा। भारतीय सेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन की पूरी जानकारी यहां पढ़ें।



नोटिफिकेशन के आधार पर रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैलियां अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में आयोजित की जाएंगी। करीब 25 हजार रंगरूटों की ट्रेनिंग दिसंबर के पहले और दूसरे हफ्ते में शुरू होगी।

ट्रेनी अग्निवीरों का दूसरा बैच 23 फरवरी 2023 के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा। करीब 40,000 कर्मियों के चयन के लिए देश भर में कुल 83 भर्ती रैलियां होनी हैं।

इंग्लिश समरी:

The Indian Army has issued the notification of the first recruitment under the Agneepath scheme amid the ongoing nationwide protests over the Agniveer case.

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply