ITR Filing Last Date: अगर समय रहते फाइल नहीं की ITR तो पढ़ जायेगा लेना का देना, 1 अगस्त से भरने पर लगेगा इतना जुर्माना!

The last date for filing of income tax returns for the financial year 2021-22 (FY22) is now nearing. If you haven't submitted the ITR yet, do it immediately.

वित्तीय वर्ष 2021-22 (FY22) के लिए आयकर रिटर्न दाखिल (ITR Filing Last Date) करने की अंतिम तिथि अब निकट है। अगर आपने अभी तक आईटीआर (ITR) जमा नहीं किया है तो तुरंत करें यह काम.

आईटीआर जमा करना कई मामलों में फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं, समय पर आईटीआर जमा न करना भी परेशानी का सबब बन सकता है। आईटीआर दाखिल करने की अंतिम समय सीमा 31 जुलाई, 2022 है। इसका मतलब है कि आपके पास आईटीआर जमा करने के लिए केवल चार दिन शेष हैं।

अभी भी इतने करोड़ लोगों ने ITR नहीं भरा है

इनकम टैक्स ऑफिस (Income Tax Department) ने कहा है कि अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों ने टैक्स रिटर्न फाइल किया है. हालांकि, करीब 7 करोड़ आईटीआर 31 जुलाई तक जमा करने होंगे। अगर ऐसी स्थिति में पिछले कुछ दिनों में करीब 45 लाख लोगों ने रिटर्न जमा किया है, तो रिटर्न जमा करने के लिए पोर्टल पर बोझ बढ़ सकता है और सिस्टम बन सकता है। धीमा।

ऐसी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपना रिटर्न तुरंत जमा करें। टैक्स एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि डिक्लेरेशन जमा करने की आखिरी तारीख तक इंतजार नहीं करना चाहिए।

आईटीआर दाखिल करने में देरी पर ऐसा जुर्माना लगता है

Income Tax return last date

समय पर आईटीआर जमा करने के कई फायदे हैं। अगर आपका इनकम टैक्स रिफंड हो गया है तो आप जितनी जल्दी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करेंगे, उतनी ही जल्दी आपके अकाउंट में रिफंड आ जाएगा। इसके अलावा, अंतिम नियुक्ति पर घोषणा जमा करते समय अक्सर गलतियाँ होती हैं। आप समय पर अपना टैक्स रिटर्न जमा करके इससे बच सकते हैं।

See also  VAISHALI: सावन के पहले सोमवार को जलाभिषेक के लिए रवाना हुआ कांवरिया जत्था

समय सीमा के बाद आईटीआर जमा करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। डेडलाइन के बाद डिक्लेरेशन जमा करने पर 5 लाख रुपये या उससे कम की आय पर 1,000 रुपये की लेट फीस ली जाएगी। 5 लाख रुपये से अधिक आय के लिए लेट फीस 5,000 रुपये है। यह राशि 10,000 रुपये तक हो सकती है।

समय सीमा बढ़ाने का कोई इरादा नहीं

ITR फाइल करने की डेडलाइन में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में बमुश्किल 4 दिन बचे हैं. लोग उम्मीद करते हैं कि सरकार आईटीआर फाइलिंग डेडलाइन एक्सटेंशन को बढ़ाएगी, जैसा कि इस साल हर बार होता है। हालांकि सरकार ने साफ कर दिया है कि इस बार वह आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम समय सीमा बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सरकार इससे आगे की समय सीमा नहीं बढ़ाएगी। पीटीआई ने वित्त मंत्री के हवाले से इस खबर की घोषणा की। पीटीआई के अनुसार, वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई से आगे बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है।

इस तरह फाइल करें अपना इनकम टैक्स रिटर्न

आईटीआर पूरा करने के लिए आपको यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से इनकम टैक्स अथॉरिटी की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर लॉग इन करना होगा। आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के लिए, आपको एक पैन कार्ड, एक आधार कार्ड, एक बैंक खाता संख्या, निवेश विवरण और फॉर्म 16 या फॉर्म 26एएस की आवश्यकता होगी।

इस बार इनकम टैक्स ऑफिस ने एआईएस से डेटा की तुलना करना अनिवार्य कर दिया है। बाद में, आपको आयकर कार्यालय से कोई नोटिस प्राप्त नहीं होगा, इसलिए अग्रिम में एआईएस डाउनलोड करें।

See also  1 लाख रुपए निवेश कर हर महीने कमाएं 10 लाख की आमदनी, करें इस चीज की खेती

अगर एजेंसी के जरिये फाइल करवाना कहते है अपना इनकम टैक्स रेतुर्न

Vaishali Se Hai का अपना टीम है, जो फाइनेंसियल से जुड़े कार्य करता है, अगर आप चाहे तो हमसे भी अपना ITR फाइल करवा सकते है एक दम सस्ते फीस में।