जानें क्या है मेकअप उतारने का सही तरीका

0
Know what is the right way to remove makeup

सही तरीके से मेकअप नहीं उतारने पर त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप सही और सुरक्षित तरीके से मेकअप उतारें. मेकअप उतारने के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है. बादाम के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए आवश्यक होते हैं.

बादाम तेल में ओमगा 3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो यूवी किरणों के प्रभाव को कम करने और बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में सहायक होते हैं. ऐसे में मेकअप उतारने के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा.

आखिर बादाम तेल ही क्यों?

मेकअप उतारने के लिए आप हमेशा कोई ऐसी चीज की ख्वाहिश करती होंगी जिससे मेकअप जल्दी से उतर जाए और चेहरा साफ हो जाए. आई-लाइनर और मसकारा साफ करने के लिए थोड़ा जयादा ध्यान रखना होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप जिस भी क्रीम या लोशन का इस्तेमाल कर रही हैं वो सुरक्षित हो और सुरक्षा के लिहाज से बादाम तेल एक बेहतरीन विकल्प है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बादाम तेल इस्तेमाल करने की सबसे बड़ी वजह ये है कि इसमें किसी भी प्रकार का रसायन नहीं होता है. जिससे त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है.

बादाम तेल इस्तेमाल करने की दूसरी सबसे बड़ी वजह ये है कि मेकअप के बाद चेहरे की नमी खो जाती है. ऐसे में बादाम का तेल चेहरे को पोषित करने का काम करता है.

इन दोनों कारणों के अलावा अगर आपको कील-मुंहासों और झांइयों की समस्या है तो भी ये आपके लिए फायदेमंद ही साबित होगा.

कैसे करें इस्तेमाल ?

बादाम तेल से मेकअप साफ करना बहुत ही आसान है. सबसे पहले अच्छी मात्रा में बादाम तेल हथेली में लें. उससे अचछी तरह अपने चेहरे की मसाज करें. अपनी आंखों और उसके आस-पास हल्के हाथों से मसाज करें. उसके बाद रूई के बड़े टुकड़े को गुलाब जल में डुबोकर, निचोड़ लें. इसके बाद पूरे चेहरे को अच्छी तरह पोंछ लें.

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान:

  1. अगर आपने वाटरप्रूफ मसकारा लगाया था तो आंखों की मसाज के लिए कुछ अधि‍क मात्रा में तेल लेकर मसाज करें.
  2. एक बार जब चेहरे से मेकअप हट जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

📣 We Update Recipies, Lifestyle, Shopping, Fashion, Travel related updates Join us on Facebook, Instagram, and Google News.

Leave a Reply