सिर्फ बिहार ही नहीं पुरे देश विदेश में यह शुगर फ्री आम बना रहा है सुर्खियां, सुबह-शाम कार से आते हैं लोग फल देखने

0
69
Mango tree

आम(Mango) को फलों का राजा(the king of fruits) कहा जाता है। इन दिनों आम का सीजन चल रहा है। देशभर में आम की एक से बढ़कर एक किस्म के स्वाद का लोग खूब आनंद ले रहे हैं। इस बीच बिहार के मुजफ्फरपुर(Muzaffarpur, Bihar) में किसान भूषण सिंह(Bhushan Singh) का बाग आम चर्चा का विषय बन गया है।

इस आम का आकार, आकार और रंग इतना अलग है कि आगंतुक इसे एक के बाद एक रोककर देखते हैं। किसान का दावा है कि यह एक आम चीनी मुक्त(sugar free) है जिसका नाम अमेरिकन ब्यूटी(American Beauty) है। जो लोग इसे देखते हैं, एक के बाद एक निश्चित रूप से इसके नए पौधे की मांग करते हैं।

Muzaffarpur mango sugar free news

16 बार बदलता है रंग

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

जिला मुख्यालय से करीब 6 किलोमीटर पूरब की ओर स्थित मुशहरी गांव के रहने वाले किसान भूषण सिंह ने पश्चिम बंगाल से लाकर यह किस्म अपने बगीचे में लगाया है। करीब छे साल बाद इसमें फल आने लगा। दो सालों से इसमें फल लग रहे हैं। किसान बताते हैं कि इसका मंजर और दाना सामान्य आम की तरह निकलता है। लेकिन शुरू से लेकर पकने तक यह आम 16 बार अपना रंग बदलता है। पकने के समय इसका वजन आधा किलो से ज्यादा हो जाता है। सामान्यतः इसका वजन चार सौ ग्राम होता है।

जुलाई में होता है तैयार

पिछले साल कम फल आया था तो चर्चा नहीं हुई थी। लेकिन, इस साल रास्ते से गुजरने वालों ने आम को सुर्खियों में ला दिया। दरअसल, इसका आकार और रंग साधारण आम से अलग है। किसान भूषण सिंह ने बताया कि यह आम पांच माह में तैयार होता है। अगले माह यानि जुलाई में यह पक कर तैयार हो जाएगा। स्वाद के सवाल पर किसान का कहना है कि इसमें मिठास कम क्योंकि यह शुगर फ्री वेरायटी है। हालांकि इसका स्वाद बहुत अच्छा है। उन्होंने बताया कि कृषि विश्वविद्यालय समस्तीपुर और राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केन्द्र मुजफ्फरपुर के वैज्ञानिकों ने भी इस आम का स्वाद चखा है। 

See also  पत्नी को सरकारी नौकरी लगतेहि तो पति को ही छोड़ दिया! पढ़ें पूरी कहानी

नए पौधे की मांग

इस आम के नये पौधे की मांग जोर शोर से की जा रही है। इसे देखने वाले अपने बाग में लगाना चाहते हैं। लेकिन, इसकी नर्सरी अभी नहीं बनाई गयी है। किसान ने बताया कि नया पौधा तैयार करने की दिशा में काम किया जा रहा है।

इंग्लिश समरी:

Mango is called the king of fruits. Mango season is going on these days. People across the country are enjoying more than one variety of mango flavors. Meanwhile, the orchard of farmer Bhushan Singh in Muzaffarpur, Bihar has become a topic of general discussion.

Leave a Reply