Connect with us

Tech

अब आप बिना इंटरनेट के भी UPI के जरिए पैसे भेज सकेंगे, ऐसे करें UPI का इस्तेमाल

Published

on

अगर पैसा भेजना जरूरी है, लेकिन न तो आपका इंटरनेट काम कर रहा है और न ही मोबाइल डेटा काम कर रहा है। तो ऐसे में बिल्कुल भी घबराएं नहीं, क्योंकि अब हम आपको बिना इंटरनेट के पैसे भेजने का तरीका बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

वैसे तो आप पैसे भेजने के लिए कई Apps जैसे Paytm, Google Pay, PhonePe  का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है, कि नेटवर्क सर्विस खराब होने के कारण से पैसे भेजने की processing बीच में ही रुक जाती है, और कई जरुरी काम रुक जाते हैं, और ऐसे में UPI-बेस्ड डिजिटल पेमेंट नहीं हो पाता है, लेकिन अब आप बिना इंटरनेट के भी UPI पेमेंट कर सकते हैं। आपको इसके लिए USSD कोड की मदद लेनी होगी। आपको बता दें कि यह एक ऐसी सर्विस हैं कि अगर आपके फोन में इंटरनेट या मोबाइल डेटा नहीं भी काम कर रहा हो तो भी आप UPI पेमेंट कर सकते हैं ।

लेकिन, में मोबाइल में वायरलेस कनेक्शन। अगर आप कॉल कर रहे हैं तो आप झटपटा काम खत्म कर सकते हैं। यहां आपको UPI पेमेंट करने का पूरा तरीका बताते हैं, ये सर्विस इंटरनेट ना होने पर इमरजेंसी में काम आती हैं। इसे आपको अच्छे से समझना होगा कि कैसे emergency में आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

Step-1. सबसे पहले आपको मोबाइल पर 99# डायल करना होगा।

Step-2. 99# के जरिए UPI पेमेंट करने में आपको कई विकल्प मिलेंगे, जैसे UPI आईडी, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स। आपको जिस माध्यम से पैसे भेजना है उसे सेलेक्ट कर लें।

Step-3. इसके बाद आप पूरी डिटेल्स भर कर जितने पैसे भेजना चाहते हैं उसे भर दें इसके बाद आप UPI पिन देकर ट्रांसफर पूरा कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपका मोबाइल नंबर UPI से रजिस्टर्ड होना चाहिए

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

India

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ बदलाव, जानिए नया नियम

Published

on

By

अगर आप अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं और ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग(Online Ticket Booking) कराते हैं तो यह खबर आपके काम की है। इस खबर को आप अंत तक जरूर पढ़ें। दरअसल, आईआरसीटी द्वारा एप और वेबसाइट के जर‍िये ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया है।

नए न‍ियम के अनुसार ट‍िकट बुक‍िंग करने के ल‍िए आपको अपना अकाउंट वेर‍िफाई कराना होगा।आपको बता दें कि इंडियन रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटी के न‍ियम के मुताबिक अब यात्री को ट‍िकट बुक कराने से पूर्व मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेर‍िफ‍िकेशन कराना आवश्यक है।

हालांकि ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर का वेर‍िफ‍िकेशन कराए ब‍िना ऑनलाइन ट‍िकट का बुकिंग नहीं हो पाएगा। दरसल, IRCTC अकाउंट के काफी यूजर्स ऐसे हैं ज‍िन्‍होंने कोरोना महामारी के समय से लेकर अभी तक ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कराया है। आपको बता दूं कि यह न‍ियम ऐसे लोगों के ल‍िए ही लागू हुआ है। जिन्होंने काफी लंबे समय से ट‍िकट नहीं कराया है तो पहले उन्हें वेर‍िफ‍िकेशन कराना आवश्यक है। तो आइए जानते हैं वेर‍िफ‍िकेशन करने का प्रोसेस:-

सबसे पहले IRCTC के एप या वेबसाइट पर जाएं और वेर‍िफ‍िकेशन व‍िंडो पर क्‍ल‍िक करें। यहां पर आप अपना रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी डाले। यह दोनों जानकारी दर्ज करने के बाद वेर‍िफाई बटन पर क्‍ल‍िक करें।वेर‍िफाई पर क्‍ल‍िक करते ही आपके मोबाइल पर OTP आएगा, इसे दर्ज करके मोबाइल नंबर वेर‍िफाई करें। ऐसे ही आपके ई-मेल पर भी OTP आएगा उसको दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी वेर‍िफाई भी हो जाएग। अब आप अपने अकाउंट से क‍िसी भी ट्रेन के लिए ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग करा सकते हैं।

इसके साथ ही रेलव यात्र‍ियों के ल‍िए एक और बड़ी खबर है। दरसल खबर यह है क‍ि रेलवे द्वारा आईआरसीटीसी की एक यूजर आईडी पर एक महीने में अध‍िकतम ट‍िकट बुक कराने की ल‍िम‍िट 12 था। जिसे बढ़ाकर अब 24 कर द‍िया गया है। जी हां, सही पढ़ा आपने आधार से ल‍िंक यूजर आईडी से अब आप महीने में 24 ट‍िकट बुक करा सकते हैं। जो कि पहले यह संख्‍या 12 थी। ऐसे ही ज‍िस अकाउंट से आधार ल‍िंक नहीं है अब उससे भी 6 के बजाय 12 ट‍िकट बुक कराए जा सकते हैं।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Continue Reading

Tech

अब WhatsApp ला रहा है जबरदस्त अवतार फीचर, लाइव कॉल पर बदल सकेंगे अवतार

Published

on

By

दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग एप Whatsapp आजकल लगभग हर व्यक्ति के स्मार्टफोन में उपलब्ध है। और लोग इस में दिए गए फीचर का भरपूर इस्तेमाल भी करते हैं। इसी के बीच Whatsapp अपने यूजर्स के लिए एक बेहतरीन फीचर लेकर आ रहा है। जिसमें आप लाइव वीडियो कॉल के दौरान अपने चेहरे को किसी भी अवतार के साथ चेंज कर सकेंगे।

जिस प्रकार से Apple Mobile Phones में मेमोजी का फीचर होता है। ठीक उसी तर्ज पर Whatsapp Android यूजर्स के लिए अपने मैसेंजर एप में अवतार फीचर पर काम कर रहा है। आने वाले समय में जब आप अपने Whatsapp को अपडेट करेंगे तो, यह फीचर आपके Whatsapp Application में आ जाएगा, और आप इसका अनुभव ले सकेंगे।

इसके अलावा IOS यूजर्स के लिए भी Whatsapp एक सुविधा लेकर आ रहा है। जिसमें iPhone यूजर्स को किसी भी ग्रुप को छोड़ने के दौरान उस ग्रुप में नोटिफिकेशन नहीं जाएगी। जिससे उस ग्रुप के ममेंबर्स को आपके द्वारा ग्रुप लेफ्ट करने की कोई भी जानकारी नहीं मिलेगी।

WABetaInfo वेबसाइट जोकि Whatsapp के नए फीचरs के बारे में जानकारी प्रोवाइड करवाता है। इसके अनुसार अभी Whatsapp के अवतार फीचर का काम बीटा वर्जन पर चल रहा है। इस फीचर में यूजर को Whatsapp की ओर से अपने अवतार को मैनुअली एडिट करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा। जिससे आप अपने लिए खुद का एक अवतार क्रिएट कर पाएंगे। WABetaInfo ने इस फीचर की जानकारी देते हुए एक स्क्रीनशॉट भी लोगों के बीच में शेयर किया है।

Whatsapp अवतार फीचर के अलावा Android यूजर्स के लिए एक और बिल्कुल नए फीचर को हमारे बीच में लाने पर काम कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद आप किसी भी ग्रुप में वीडियो कॉल्स के दौरान यदि अपना माइक ऑफ करना भूल जाएंगे तो, उस ग्रुप के एडमिन को आपका माइक ऑफ करने का ऑप्शन दिया जाएगा। आपका ग्रुप एडमिन आप से पूंछे बिना आपका माइक ऑफ या ऑन कर सकेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस तरह का फीचर वर्तमान समय में Zoom और Microsoft Teams जैसे वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशंस में दिया जाता है। शायद इसीलिए लोग ग्रुप मीटिंग के समय इन एप्लीकेशंस का ज्यादा उपयोग करते हैं। गौरतलब है कि जब Whatsapp में यह फीचर आ जाएगा तो इन दोनों एप्लीकेशंस को Whatsapp काफी टक्कर दे सकेगा।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Continue Reading

Business

अपनाएं ये 5 टिप्स, जिंदगी में कभी नहीं होगी ऑनलाइन ठगी, पढ़ें डिटेल्स

Published

on

By

जैसा कि आप जानते हैं कि ऑनलाइन पेमेंट ट्रांजेक्शन(ONLINE PAYMENT TRANSACTION) करना अब लोगों को काफी पसंद आ रहा है। लोगों को अब अपने पास नकद रखने के बजाय Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे ऐप के माध्यम से भुगतान करना बहुत आसान लग रहा है। अब आप UPI ऐप में रजिस्टर्ड प्राप्तकर्ता के कॉन्टैक्ट नंबर पर या क्यूआर कोड को स्कैन करके ऑनलाइन भुगतान बहुत आराम से कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप इन ऐप्स के द्वारा पेमेंट करते हैं, तो आपको यूपीआई पेमेंट के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स और ट्रिक के बारे में पता होना चाहिए जिससे आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहे. आपको सतर्क रहने और ऑनलाइन धोखाधड़ी से भी बचके रहने की आवश्यकता है. वही गलत लिंक पर आपका एक साधारण क्लिक भी धोखेबाज को आपकी सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता है.

धोखाधड़ी(Fraud) से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

To avoid fraud, some things have to be taken care of.

वही ऑनलाइन पेमेंट करने की तरीका बहुत ही सरल और आसान है. जिसके लिए आपके पास बस एक एंड्रॉयड फोन होना चाहिए जिसमें आप ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ऐप्स डाउनलोड हो सके और एक बैंक खाता जो आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ हो. इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट ऐप पर रजिस्टर करना होगा. यदि आप गूगलपे, फोनपे, पेटीएम आदि किसी भी ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ बातों का पूरा ध्यान रखना होगा. ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त कुछ ध्यान रखने योग्य कुछ सेफ्टी टिप्स

मजबूत स्क्रीन लॉक रखे

जैसे की आपको पता है की न केवल आपके फोन के लिए बल्कि किसी भी ऑनलाइन पेमेंट ऐप के लिए भी एक बहुत ही मजबूत स्क्रीन लॉक, पासवर्ड या पिन बनाए रखना काफी जरूरी है. ये सिर्फ आपके फोन को गलत हाथों में जाने से ही नहीं रोकता है, बल्कि आपकी कुछ पर्सनल और गुप्त जानकारी को लोगों तक पहुचने से रोकता भी है. लेकिन ध्यान रहे आपको कभी भी अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि जैसे आसान से पासवॉर्ड नहीं रखने चाहिए.

सभी से गुप्त रखे अपना पासवर्ड

ध्यान रहे की आपको अपना पिन या पासवर्ड किसी को भी नहीं बताना चाहिए. अपना पिन या पासवर्ड किसी को बताने से आपके साथ कभी भी धोखाधड़ी हो सकती हैं, वही कोई भी आपके फोन को एक्सेस कर सकता है और आपके अकाउंट से पेसे निकाल सकते है. अगर जैसे ही आपको लगे कि आपका पिन लीक हो गया है, तो आप अपने पिन को चेंज देना चाहिए. ताकि आपके साथ कोई धोखाधड़ी न हो

फर्जी कॉल और मेसेज से बचना चाहिए

जैसे आपके फोन पर अनवेरिफाइड लिंक वाले कई धोखाधड़ी वाले मैसेज दिखाई देते है. आपको ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके लिए आपको भारी धनहानी हो सकती है. साथ ही आपको अपने फोन पर आने वाली फर्जी कॉलो से भी बचकर रहना चाहिए. फेक कॉलर आपके बैंक या अन्य संगठन जिससे आप जुड़े हो से कॉल करने का झुटा नाटक करते है और आपसे पिन, ओटीपी आदि जैसे आपके डिटेल देने को कहते है. हैकर्स लगभग लोगों के फोन पर लिंक भेजते है या कॉल के जरिए और लोगों को वेरिफिकेशन के लिए एक कोई तीसरा ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं. जैसे की आप जानते है कि बैंक कभी भी पर्सनल डिटेल जैसे पिन, ओटीपी आदि नहीं मांगते हैं.

अपने ऑनलाइन पेमेंट एप को अपडेट करते रहे

साथ ही आपकी जकरी के लिए बता दे की आपके एंड्रॉयड फोन के प्रत्येक एप्लिकेशन को अपडेट बहुत ही जरूरी होती है और हर एक अपडेट बेहतर फीचर्स और आपके फोन के लिए बहुत ही लाभकारी होते है. साथ ही आपको हर यूपीआई पेमेंट ऐप को नए वर्जन में अपडेट करते रहना चाहिए. जिससे आप सेफ और सक्योर रह सके.

ये भी पढिए

safety tips upi payments 2345 1 1
safety tips upi payments

बहुत अधिक ऑनलाइन पेमेंट ऐप उपयोग न करे

ध्यान रहे की आपको अपने बैंक अकाउंट से बहुत अधिक पेमेंट ऐप लिंक करने से बचें और सिर्फ अपने फोन के प्लेस्टोर या ऐप स्टोर से मान्यता प्राप्त और विश्वास योग्य पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करें और सेफ रहे.

नई वेब सीरीज से जुड़े अपडेट्स पाने के लिए हमारा टेलीग्राम जॉइन करें

Telegram Channel

Stay tuned to Bgs Raw for the latest scoops and updates from Bollywood, TV, Bloggers, Influencers, and Web-creators. Click to join us on FacebookTwitter, and Instagram. Also, follow us on our मनोरंजन Group for the latest updates.

Continue Reading
Advertisement

Trending

close button