Vaishali

VAISHALI: जिले की 80 प्रतिशत पंचायतों में नहीं है पंचायत सरकारी भवन

जिले के 16 ब्लाकों में स्थित 278 पंचायतों में से 80 प्रतिशत ग्राम पंचायतों के पास अभी तक अपना ग्राम पंचायत का सरकारी भवन नहीं है।

जिले के 16 ब्लाकों में स्थित 278 पंचायतों में से 80 प्रतिशत ग्राम पंचायतों के पास अभी तक अपना ग्राम पंचायत का सरकारी भवन नहीं है। ग्राम पंचायत सरकार भवन में हो रहा काम वैसे ही चल रहा है, जैसे अन्य सरकारी कार्यालयों या भवनों में होता है।

पंचायत सरकार भवन न होने के कारण हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छोटे-छोटे सरकारी कामों के लिए ग्रामीणों को दूर-दूर तक प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है।

सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले दो दशकों में सिर्फ 41 पंचायतें ही ग्राम पंचायत सरकार भवन का निर्माण कर पाई हैं। इसके अलावा सात ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण चल रहा है।

सभी पंचायतों को मिलाकर देखें तो जिले में स्थित ग्राम पंचायतों में से अब तक 18 से 20 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में ही ग्राम पंचायत का सरकारी भवन बन पाया है।

जिले में कुल 278 ग्राम पंचायत हैं। आधिकारिक सूत्र बताते हैं कि 41 पंचायत में अपना पंचायत सरकार भवन का है। 07 ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण चल रहा है।

कई ऐसे भी पंचायत हैं जहां पर पंचायत सरकार भवन बनकर तैयार है, लेकिन वहां कोई काम नहीं होता। राघोपुर प्रखंड परिसर स्थित पंचायत सरकार भवन को ही ले लें तो करीब 8 वर्षों से बनकर तैयार है, लेकिन उद्घाटन का आज तक इसे इंतजार है।

फंड आवंटित होने पर निर्माण के आसार

पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए सरकार की ओर से फंड की स्वीकृति मिलने के बाद अब जिले के आधे से अधिक पंचायत सरकार भवन विहीन पंचायतों में निर्माण के आसार जगे हैं। निर्माण राशि और भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित होने के बाद कई पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू हो सकेगा। एक पंचायत भवन के लिए सरकार की ओर से 14 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। स्थानीय मुखिया की देखरेख में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जाना है। पंचायत सरकार भवन बन जाने के बाद उस पंचायत के लोगों को सरकारी जरूरत के कार्यों में सहूलियत मिलेगी। जिले के पातेपुर, जंदाहा,लालगंज सहित कई प्रखंडों के सात पंचायतों में ग्राम पंचायतों में सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है। बहुत जल्द ही निर्माण कार्य पूरा होने के उम्मीद है।

निर्माण के लिए नहीं मिल रही भूमि

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि पंचायत सरकार भवन के लिए काफी दिनों से संबंधित पंचायतों में जमीन की खोज की जा रही है। सभी अंचल पदाधिकारी की ओर से पंचायत सरकार भवन के लिए जमीन चिह्नित कर अद्यतन रिपोर्ट नहीं देने के कारण भी कई पंचायतों में निर्माण कार्य लंबित पड़ा है। वहीं यह भी कहना है कि सरकारी जमीन की कमी है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए जमीन चिह्नित कर शीघ्र रिपोर्ट भेजने के लिए पत्र भेजा है। जमीन की उपलब्धता संबंधित रिपोर्ट अंचलाधिकारी की ओर से मिलने के उपरांत पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी।

जिले में 41 से अधिक पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जाएगा। इस संबंध में सभी अंचलाधिकारी को जमीन चिह्नित कर रिपोर्ट देने के लिए पत्र भेजा गया है। जमीन की उपलब्धता होने के साथ ही पंचायत सरकार भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा। – हरेंद्र कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी

What's your reaction?

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Load More Posts Loading...No More Posts.