पीएम मोदी करेंगे देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन, अब देवघर एयरपोर्ट से पटना और रांची के लिए हवाई सेवा

0
36

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले गुरुवार को नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल, झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह समेत तमाम अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर हवाईअड्डे पर की गई तैयारियों का जायजा लिया.

इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि देवघर एयरपोर्ट को डीजीसीए से एयरोड्रम यानी अपग्रेडेड फोर सी लाइसेंस मिल गया है. आपको बता दें कि जून में ही इस एयरपोर्ट से दो बार इंडिगो की फ्लाइट से टेकऑफ और लैंडिंग का ट्रायल पूरा हो चुका है। वहीं ऑनलाइन टिकट की बुकिंग शनिवार से प्रारंभ हो जाएगी। दरसल एयरपोर्ट की बाबा मंदिर को बाबा मंदिर का स्वरूप दिया गया है।

देवघर एयरपोर्ट कुल 657 एकड़ भूमि में बना हुआ है। वहीं टर्मिनल भवन का निर्माण 5130 स्क्वायर मीटर में हुआ है। जबकि 2500 मीटर लंबे रनवे के साथ यह एयरपोर्ट एयरबस 320 आदि विमानों के ऑपरेशन के लिए उपयुक्त रहेगा। टर्मिनल भवन में 6 चेक इन काउंटर हैं। एक आगमन प्वाइंट एवं भीड़भाड़ की स्थिति में 200 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। आपको बता दें कि यह एयरपोर्ट यात्री सुविधाओं से लैस है। टर्मिनल भवन का डिजाइन बाबा बैद्यनाथ मंदिर के शिखर से प्रेरित है। मालूम हो कि मैं 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस एयरपोर्ट की आधारशिला रखी थी।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

कहा जा रहा है कि यह झारखंड का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। लोकार्पण के बाद इस एयरपोर्ट से कोलकाता, पटना एवं रांची के लिए फ्लाइट चलेगी। हालांकि इसके कुछ समय बाद अन्य शहरों के लिए भी विमान उड़ान भरेगी। देवघर में बाबा बैद्यनाथ का धाम है। और इसी वजह से बिहार के लोग सालों भर वहां जाते रहते हैं। जबकि विभिन्न राज्यों एवं देशों से लौटे लोग भी घर आने पर बाबा का दर्शन करने देवघर जाते हैं। ऐसे में हवाई सेवा की कमी महसूस होती थी। लेकिन अब इसका उद्घाटन होने के बाद राजधानी पटना से बड़ी संख्या में लोग देवघर की यात्रा करेंगे। इसके अतिरिक्त देवघर एवं आसपास के जिलों से पटना आने में भी काफी सहूलियत होगी।

See also  बिहार सरकार की नौकरियों के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों की डिग्री भी मान्य होगी

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply