VAISHALI: मूसलाधार बारिश के बीच शहर से गांव तक बिजली आपूर्ति प्रभावित

उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (एनबीपीडीसी) नियमित रूप से बिजली आपूर्ति करने की कोशिश कर रही है, लेकिन जब हल्की बारिश या हवा होती है, तो बिजली की आपूर्ति प्रभावित होती है।

शनिवार रात बारिश शुरू होने के बाद फीडरों में पावर ट्रिपिंग का सिलसिला शुरू हो गया। बारिश शुरू होने के बाद डिग्गी पावर सबस्टेशन से जुड़े 11 केवी फीडरों में बिजली ट्रिपिंग और टूटने से 24 घंटे बिजली बाधित रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि शनिवार रात से रविवार शाम तक छह से सात घंटे तक रुक-रुक कर बिजली उपलब्ध रही।

शनिवार रात दिग्गी इलेवन केवी फीडर में खराबी आने से रात में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। बिजली आपूर्ति फेल होने पर अवर अभियंता अनिल कुमार के नेतृत्व में राजेश कुमार, राजबल्लभ, दिनेश कुमार, पंकज कुमार को फाल्ट मिलने पर मरम्मत के लिए भेजा गया।

फाल्ट को ठीक करने के बाद रविवार सुबह बिजली आपूर्ति बहाल हो गई, लेकिन फाल्ट के कारण फीडर टूट गया, जिससे पुलिस लाइन, जेल, डायट परिसर सहित कई सरकारी व गैर सरकारी प्रतिष्ठानों पर बिजली गुल हो गई।

हालांकि बारिश से आम लोगों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन बिजली गुल होने से जलापूर्ति केंद्रों से पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। बिजली गुल रहने से शहर के पूर्वी, पश्चिमी व ग्रामीण क्षेत्रों के बलवा कोआरी, चंद्रलैया, अस्तीपुर, मनुआ, एजरा से लेकर हरौली तक के गांवों में घंटों बिजली गुल रही। इसी तरह दिग्गी पीएसएस के शूरभाई, एकारा, हिलालपुर 11 केवी फीडर में फॉल्ट के कारण बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

See also  VAISHALI में शिक्षक की संदेहास्पद स्थिति में मौत, परिजन बोले- गोली मारकर ली गयी जान

कोनहारा 33 केवी ब्रेक-डाउन

फॉल्ट लगने के कारण कोनहारा-33 केवी फीडर एवं पासवान चौक स्थित 04 नंबर फीडर में बार-बार पॉवर ट्रिपिंग के कारण फीडर ब्रेक डाउन हो गया। फीडर के ब्रेक डाउन होने के बाद शहर के एक बड़े इलाके में बिजली गुल हो गई। कोनहारा-33 केवी फीडर अपराह्न में एक घंटे के भीतर फॉल्ट की मरम्मत कर बिजली सप्लाई बहाल की गई, लेकिन 04 नंबर फीडर में फॉल्ट खोजने में बिजली कामगार लगे थे। इसी तरह राजापाकर 33 केवी फीडर में पॉवर ट्रिपिंग के कारण राजापाकर प्रखंड क्षेत्र में रुक-रुककर बिजली गुल होने से लोग हलकान थे।

छज्जा एवं पेड़ की डाली गिरने से सप्लाई बाधित

सराय पॉवर सब स्टेशन से जुड़े टाउन फीडर, भंटडी-धराहरा फीडर में अररा के समीप तार का छज्जा एवं पेड़ की डाली गिरने से बिजली सप्लाई बाधित हो गई। कनीय विद्युत अभियंता ने बताया कि बिजली सप्लाई को बहाल करने के लिए कामगारों को लगाया गया है लेकिन रुक-रुककर बारिश होने से फॉल्ट मरम्मती में कामगारों को परेशानी हो रही है।