Lifestyle

अब बिना टिकट भी कर सकेंगे ट्रेन में सफर, रेलवे के इस नियम में हुआ बदलाव

Railway has changed its rules. If you travel regularly by train, then this is useful news for you.

यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। RAILWAY ने अपने नियमों में बदलाव किया है। अगर आपको ट्रेन में इमरजेंसी में सफर करना है तो अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आपको बताते हैं कि रेलवे की ओर से नियमों में क्या बदलाव किए गए हैं।

अब आप आरक्षण नियमों के बिना भी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। दरअसल, पहले तत्काल टिकट बुकिंग नियम ऐसे समय का एकमात्र समर्थन थे, लेकिन उसमें भी टिकट प्राप्त करना आसान नहीं है।

लेकिन आपको बता दें कि भारतीय रेलवे आपको ऐसे समय के लिए एक खास फीचर देता है, आपको बता दें कि अब आप प्लेटफॉर्म टिकट पर भी ट्रेन से सफर कर सकते हैं।

अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं और उसके बाद आप टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं।

आपको बता दें कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने यह नियम बनाया है। लेकिन ध्यान रहे कि आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा।

आपको बता दें कि इस दौरान ट्रेन में सीट खाली न होने पर भी आप ट्रेन से सफर कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, टीटीई आपको ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर आरक्षित सीट देने से इनकार कर सकता है, लेकिन आपको ट्रेन से यात्रा करने से नहीं रोक सकता है।

तदनुसार, यदि आपके पास आरक्षण नहीं है, तो केवल 250 रुपये के पेनाल्टी चार्ज के साथ, आप अपने गंतव्य टिकट यानी गंतव्य टिकट बना सकते हैं। इसके लिए आपके द्वारा लिए गए टिकट की कीमत काटने के बाद बचा हुआ किराया यानी किराया वसूला जाएगा।

गौरतलब है कि Platform Ticket आपको बस Platform पर जाने की ही नहीं, बल्कि Train में चढ़ने के भी पात्र(Eligible to Board The Train) बनाता है। इसमें खास बात यह है कि आपको किराया यानि Rent भी उसी श्रेणी(Category) का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे।

इसके अलावा अप जान लीजिए कि अगर आपकी ट्रेन किसी Reason छूट गई है तो TTE अगले दो Stations तक आपकी सीट किसी को Allot नहीं कर सकता है। आपके पास मौका है अगले दो Station तक Train पकड़ने का. लेकिन दो स्टेशनों के बाद TTE RAC Ticket वाले यात्री को Seat Allot कर सकता है।

What's your reaction?

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Load More Posts Loading...No More Posts.