Sawan Somvar Vrat Ki Recipe: बिना लहसुन के जल्दी बनाएं मूंगफली की चटनी, जानें विधि

0
20

सावन महीने का दूसरा सोमवार आने वाला है। ऐसे में अगर आप फ्रूट डाइट में कुछ स्नैक्स बनाने जा रहे हैं। तो मूंगफली की चटनी इसके साथ स्वादिष्ट स्वाद लेगी। मूंगफली फल-शाकाहारी है और उपवास के दौरान खाया जाता है। ज्यादातर लोग मूंगफली को खाने के लिए भूनते हैं।

Ingredients for Peanut Chutney

या मूंगफली की चिक्की बनाकर खाएं। आप चाहें तो मूंगफली की चटनी भी ट्राई कर सकती हैं। फलाहारी टिक्की और पकौड़ों के साथ मूंगफली की चटनी का स्वाद अद्भुत होगा। वहीं, यह चटनी मिनटों में तैयार हो जाती है। तो चलिए जानते हैं मूंगफली की चटनी बनाने का तरीका।

मूंगफली की चटनी के लिए सामग्री

Ingredients for Peanut Chutney

मूंगफली की चटनी बनाने के लिए आपको 100 ग्राम मूंगफली, हरी मिर्च, चुटकी भर जीरा, देसी घी, एक इंच का टुकड़ा अदरक, रॉक नमक स्वादानुसार चाहिए होगा।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

मूंगफली की चटनी बनाने का तरीका

How to make Peanut Chutney

मूंगफली की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले पैन गर्म करें और उसमें थोड़ा घी डालें। इस घी में हरी मिर्च को भून लें। हरी मिर्च को निकाल कर उसी पैन में मूंगफली को अच्छे से भून लें।

जब मूंगफली से मीठी गंध आने लगे तो गैस बंद करके एक प्लेट में निकाल लें। मूंगफली को ठंडा होने दें। उसके बाद सभी छिलके उतार लें।

ठंडी हो चुकी मूंगफली की त्वचा को हटाना आसान होता है। साथ ही मूंगफली भूनते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि घी ज्यादा न हो, वरना त्वचा चिपक जाएगी और उसे निकालने में दिक्कत होगी।

मिक्सर जार में मूंगफली के साथ भुनी हुई हरी मिर्च डालें। साथ ही जीरा और अदरक को एक साथ मिला लें। बारीक पीसकर एक बाउल में निकाल लें। इसमें रॉक नमक डालकर मिक्स करें।

See also  Independence Day 2022: इन 6 तिरंगे व्यंजनों के साथ अपडेट करें अपना मेनू!
If you want to enhance the taste of chutney, then you can also add mint and raw mango to it.

अगर आप चटनी का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें पुदीना और कच्चा आम भी मिला सकते हैं।

Sawan Somvar Vrat Ki Recipe: Quickly Make Peanut Chutney Without Garlic, Learn Method

Leave a Reply