पांच हजार करोड़ में गंगा पर बन रहा शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन पुल, टेंडर जारी

पटना : गंगा नदी पर 4995 करोड़ रुपये की लागत से शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन पुल बनाया जाएगा। एनएचएआई ने अपना टेंडर जारी कर दिया है। पटना के शेरपुर (एनएच-30) से सारण के दिघवारा (एनएच-19) तक पुल बनाया जाएगा।

14.52 किलोमीटर लंबे इस पुल के लिए टेंडर भरने के लिए एजेंसियों को 12 सितंबर तक का समय दिया गया है। चयनित एजेंसी को काम आवंटित होने के बाद साढ़े तीन साल में निर्माण करना होगा। यह एजेंसी 10 साल तक पुल का रखरखाव भी करेगी।

पटना रिंग रोड के अंतर्गत शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन पुल के लिए भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर दी गई है। राज्य सरकार ने पुल के निर्माण के लिए 86.12 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण के लिए 316.71 करोड़ रुपये भी मंजूर किए हैं।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि भविष्य में इस पुल को जेपी गंगा पथ से जोड़ने की योजना है, जिससे पटना से छपरा, सिवान, गोपालगंज और उत्तर बिहार के अन्य क्षेत्रों में जाने में आसानी होगी। दो माह में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

यह पटना और सारण जिलों को जोड़ेगा, जिससे उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच आसान और सीधा संपर्क संभव हो जाएगा। दीघा जेपी सेतु पर न केवल वाहनों का दबाव कम होगा, बल्कि पटना शहर में परिवहन का दबाव भी कम होगा। उन्होंने कहा कि पटना शहर में गंगा नदी पर यह पांचवां पुल होगा। इस पुल का एप्रोच रोड कन्होली रामनगर में पटना रिंग रोड से जुड़ जाएगा।

See also  राजधानी पटना से यूपी और झारखंड के लिए सीएनजी बसें चलाई जाएंगी, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!