बनाइये सूजी बेसन का लाजवाब दानेर हलवा, Sooji Besan Ka Halwa Recipe

आपने इन दोनों को अलग करके बेसन का हलवा और सूजी का हलवा बनाया होगा। क्या आपने कभी इन दोनों को मिलाकर हलवा बनाकर खाया है? यदि नहीं, तो देरी क्या थी?

इन दोनों बेसन सूजी को मिलाकर हलवा बनाकर आज इस रेसिपी को खाएं। जो बहुत दानेदार और स्वादिष्ट हो जाएगा। कि तुम सारा हलवा खा जाओगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sooji Besan Halwa

  • बेसन = 2.5 कप (ढाई कप)
  • सूजी = ½ कप
  • चीनी = 1 कप
  • फ्रेश क्रीम = ½ कप
  • हरी इलायची पाउडर = 1 टीस्पून
  • किशमिश = 2 टेबलस्पून
  • पिस्ता = 2 टेबलस्पून बारीक काट ले
  • बादाम = 2 टेबलस्पून पतली स्लाइस में काट ले
  • घी = जरूरत अनुसार

गार्निश करने के लिए

  • काजू और बादाम = जरूरत अनुसार पतली स्लाइस में काट ले

विधि – How to make sooji besan halwa

How to Make Sooji Besan Ka Halwa Recipe

सूजी बेसन का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले सबसे पहले चाशनी बनाकर रख ले। एक पैन में चीनी और एक कप पानी डालकर मिक्स करके गैस पर रख ले और चीनी को पानी में घुलने तक पका ले। जब चाशनी में बॉईल आ जाएँ, तब इसमें हरी इलायची का पाउडर डाले और मिक्स ले।

उसके बाद गैस को बंद कर ले। आपकी चाशनी बनकर तैयार हैं और अब हलवा बनाने के लिए एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर रख ले और घी से तीन चौथाई कप घी लेकर मेल्ट होने दे। उसके बाद घी में बेसन और सूजी डालकर धीमी आंच पर कंटिन्यू स्टर करते हुए बेसन और सूजी से खुशबू आने 10 से 15 मिनट तक भून ले।

भूनते हुए आपका मिक्सचर बाइंड हो जायेंगा और मिक्सचर सारा घी अब्ज़ोर्ब कर लेगा। जब मिक्सचर से खुशबू आने लगे, तब इसमें तीन टेबलस्पून घी डालकर मिक्स करते हुए अब मिक्सचर को तब तक भूनते रहे। जब तक मिक्सचर लिक्विड फोम में नहीं आ जाता हैं।

See also  इस ट्रिक से बहुत आसानी से बनाएं मसालेदार काबुली चना नमकीन

जब मिक्सचर लिक्विड फोम में आ जाएँ। तब आप इसमें फ्रेश क्रीम डाले और इसको मिक्स करे। क्रीम डालने के बाद आपको मिक्सचर फटा-फटा दिखेगा। क्रीम को डालकर एक मिनट तक मिक्स करते हुए मिक्सचर के साथ पकाएं।

एक मिनट बाद इस मिक्सचर में चाशनी जिसको आपने बनाकर रखा हैं। उसको डाले और मिक्स करे चाशनी को मिक्स करने के बाद आपको मिक्सचर को तब तक लगातार चलाते हुए तब तक पकाना हैं। जब तक मिक्सचर से घी सेपरेट नहीं होने लगता हैं।

घी जब मिक्सचर के किनारों पर दिखने लगे और मिक्सचर बाइंड हो जाएँ। तब इसमें बादाम, किशमिश और पिस्ता डालकर मिक्स करे और एक मिनट तक और पका ले उसके बाद गैस को बंद कर ले। आपका बहुत ही डिलीशियस सूजी बेसन का हलवा बनकर तैयार हैं। जिसको आप गर्मागर्म सर्विंग प्लेट में निकाले और कटे हुए पिसते और बादाम से गार्निश करके सर्व करे।

सुझाव

  1. हलवे को आपको धीमी आंच पर ही पकाना हैं।
  2. हलवे में मीठा आप अपने हिसाब से कम या ज़्यादा डाल सकते हैं।
  3. अगर आपके पास ड्राई फ्रूट्स नहीं हैं। तो इनको स्किप कर ले। मगर ड्राई फ्रूट्स डालने से हलवा अच्छा लगता हैं।
  4. सूजी और बेसन से हलवा बनाने से पहले इन दोनों को छान ले।

Sooji Besan Halwa Recipe

Prep Time5 mins

Cook Time50 mins

Total Time55 mins

Course: Halwa Recipe

Cuisine: Indian

Keyword: besan ka halwa, petha halwa, sooji ka halwa, suji ka halwa

Servings: 4 people

Avatar

Sep 4 2022

सूजी बेसन का हलवा रेसिपी