कम लागत के साथ शुरू करें यह बिजनेस और करें लाखों रुपए महीने की कमाई

0
10

जब से देश में ऑनलाइन डिलीवरी की शुरुआत हुई है, तब से लगातार कार्टून की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। कार्टून का इस्तेमाल लगभग हर प्रकार के सामान को पैक करने के लिए होता है। खाने-पीने से लेकर रोजमर्रा की जिंदगी में यूज होने वाली वस्तुओं को भी लोग या कंपनियां कार्टून में पैक करके एक जगह से दूसरी जगह भेजते हैं, जिससे वह सुरक्षित तरीके से अपने गंतव्य तक पहुंच जाती है। यही वजह है कि कार्टून का बिजनेस करना एक फायदेमंद Business Idea साबित हो सकता है, तो चलिए आपको बताते हैं कि इस बिजनेस को कैसे शुरू करें।

कैसी है मार्केट ग्रोथ?

मार्केट ग्रोथ की बात करें, तो अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं की फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और मीशो जैसे प्लेटफार्म पर यदि आप किसी समान की शॉपिंग हैं, तो उस सामान को एक कार्टून में पैक करके आपके घर डिलीवर किया जाता है। इसके अलावा अब छोटे और फुटकर दुकानदार भी होम डिलीवरी की सेवाएं देने लगे हैं, जिसके लिए वे भी अपने सामान को पैक करने के लिए कार्टून का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि कार्टून का मार्केट हर दिन बढ़ता ही जा रहा है और इसका बिजनेस करने वाले लोग अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

किन Raw Materials की होगी आवश्यकता?

क्राफ्ट पेपर कार्टून के बिजनेस में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला रॉ मैटेरियल है। इसके अलावा आपको स्ट्रा बोर्ड, सिलाई तार, और पेपर ग्लू की आवश्यकता पड़ेगी। कार्टून बिजनेस में कार्टून की क्वालिटी उस में इस्तेमाल किए जाने वाले क्राफ्ट पेपर पर निर्भर करती है।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%
See also  ITR Filing Last Date: अगर समय रहते फाइल नहीं की ITR तो पढ़ जायेगा लेना का देना, 1 अगस्त से भरने पर लगेगा इतना जुर्माना!

किन मशीनों की होगी जरूरत?

कार्टून के बिजनेस को करने के लिए आपको कई प्रकार की मशीनों की आवश्यकता होगी, जिसमें सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन, शीट चिपकाने वाली मशीन, रील स्टैंड लाइट मॉडल के साथ बोर्ड कटर, एसेंट्रिक स्लॉट मशीन, शीट प्रेसिंग मशीन जैसी मशीनें शामिल हैं। इन मशीनों को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं।

किन कागजातों की होगी आवश्यकता?

किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने से पहले सरकार से अनुमति ली जानी जरूरी होती है। कार्टून के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको MSME सर्टिफिकेट या उद्योग आधार की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अलावा आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट आदि चाहिए होंगे।

कितने निवेश में कितनी होगी कमाई?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यदि आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन खरीदते हैं, तो आपको लगभग 20 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ेगी और यदि आप फुल ऑटोमेटिक मशीन खरीदना चाहते हैं, तो आपको लगभग 50 लाख रुपए इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। इसके अलावा आपको लगभग 5,500 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता पड़ सकती है।

अब यदि बात करें इस बिजनेस से होने वाली कमाई की, तो यह बिजनेस लगातार डिमांड में बना रहता है। यदि आप मार्केट में अच्छे कस्टमर बना लेते हैं। तो आपको 4-6 लाख की इनकम हर महीने हो सकती है।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply