INFLUENCER और DOCTOR’S पर भी लागु होगा TDS, 1 जुलाई से लागू होगा ये नया नियम, चेक करें डिटेल्स

0

टीडीएस का नया नियम 1 जुलाई से लागू किया जा रहा है। Tax Deducted at Source (TDS) का यह नया नियम सेल्स प्रमोशन के कारोबार पर लागू होगा, जो सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर (SOCIAL MEDIA INFLUENCER) और डॉक्टर्स (DOCTORS) को प्रभावित करेगा। टीडीएस के इस नए प्रावधान के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

हाल के बजट में इस नियम की घोषणा की गई थी। सेल्स प्रमोशन के कारोबार से होने वाली कमाई को टीडीएस के दायरे में लाया गया है ताकि रेवेन्यू लीकेज को रोका जा सके। इसके लिए इनकम टैक्स एक्ट, 1961 में एक नई धारा 194आर जोड़ी गई है।

वित्त मंत्रालय ने इस नए नियम के बारे में पूरी जानकारी दी है। इस प्रावधान के फायदे भी बताए गए हैं। इस नए नियम के दायरे में डॉक्टरों द्वारा ली जाने वाली मुफ्त दवाएं, विदेशी उड़ान टिकट या मुफ्त आईपीएल टिकट व्यावसायिक पेशे में आएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वार्ष्णेय ने कहा कि अगर ऐसा कोई फायदा लिया जाता है तो उसका खुलासा इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग(INCOME TAX RETURN FILLING) में करना होगा। इस आधार पर कर रिटर्न में उल्लेख करने से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये लाभ खरीद द्वारा उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन मुफ्त में उपलब्ध हैं।



क्या कहता है नया नियम (What is the New Rule)

टीडीएस का नया प्रावधान कहता है कि धारा 194R छूट या छूट के अलावा प्रोत्साहन देने वाले विक्रेता पर भी लागू होगी, जो कार, टीवी, कंप्यूटर, सोने के सिक्के और मोबाइल फोन जैसे नकद या किसी अन्य सामान के रूप में दिए जाते हैं. अगर कोई डॉक्टर किसी हॉस्पिटल में काम करता है और वह दवा का फ्री सैंपल लेता है, तो हॉस्पिटल में दवा के फ्री सैंपल के डिस्ट्रिब्यूशन पर धारा 194R अप्लाई होगा. इस स्थिति में हॉस्पिटल(Hospital) एक इंप्लायर(employer) के तौर पर फ्री सैंपल को टैक्स के दायरे में रख सकता है और सेक्शन 192 के तहत इंप्लॉई का टीडीएस काट सकता है.

हॉस्पिटल में कंसल्टेंट के रूप में काम करने वाले और फ्री सैंपल पाने वाले डॉक्टरों के लिए टीडीएस पहले हॉस्पिटल पर लागू होगा, जिसके लिए कंसल्टेंट डॉक्टरों की कमाई पर धारा 194R के तहत टैक्स कटौती की आवश्यकता होगी.

सीबीडीटी(CBDT) के मुताबिक सरकारी अस्पतालों पर टीडीएस(TDS) का यह नियम लागू नहीं होगा क्योंकि ऐसे संस्थान इस तरह के बिजनेस या प्रोफेशन नहीं चलाते. हालिया बजट में टीडीएस और टैक्स से जुड़े कुछ ऐलान किए गए थे जिनमें डॉक्टर और सोशल मीडिया इंफ्लूएंशर के बिजनेस प्रमोशन को भी शामिल किया गया है. टीडीएस का यह नियम 1 जुलाई से लागू हो जाएगा.

इंग्लिश समरी:

The new rule of TDS is being implemented from July 1. This new rule of Tax Deducted at Source (TDS) will be applicable to the business of sales promotion, which will affect social media influencers and doctors. Guidelines have been issued by the Central Board of Direct Taxes (CBDT) for this new provision of TDS.

📣 We Update Recipies, Lifestyle, Shopping, Fashion, Travel related updates Join us on Facebook, Instagram, and Google News.

Leave a Reply