मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद भी 11 साल से खेती कर रही यह महिला लेडी फार्मर के नाम से मशहूर है

हमलोग हमेशा से हीं अपने बड़े-बुजुर्गो से यह बात सुनते आए हैं कि घर के अंदर का काम औरतों के लिए तथा घर के बाहर का काम मर्दों के लिए होता है। साफ़ शब्दों में बोले तो इसका मतलब यह हुआ कि चूल्हा-चौकी का काम घर की औरतें करेंगी तथा खेती-बारी का काम पुरूषों के लिए है।

अगर सही मायने में बात करे तो आज के समय में यह रिवाज बिल्कुल खत्म है अब सभी तरह के काम को महिलाएं और पुरुष दोनों हीं कर रहे हैं। आज हम बात करेंगे एक ऐसी लड़की के बारे में, जिन्होंने पिता को तबियत खराब रहने के कारण तथा घर की आर्थिक हालात को सुधारने के लिए अकेले हीं खेती करना शुरू किया और आज खुद अकेले हीं अपने घर की पूरी जिम्मेदारी को संभालती है और साथ हीं उन्होंने खेती कर अपनी एक अलग पहचान भी स्थापित की हैं।

कौन है वह महिला किसान?

हम बात कर रे हैं अमरजीत कौर (Amarjeet Kaur) की, जो मूल रूप से हरियाणा (Haryana) के अम्बाला के अधोई कस्बे की रहने वाली हैं। उनकी उम्र 29 साल है तथा वह MA तक की पढ़ाई पूरी की हुई है। आज के समय में वे वहाँ के सबसे चर्चित चेहरों में से एक है, खास बात यह है कि एक महिला होने के बावजूद भी वे अपने खेतों में जुताई से लेकर फसल तैयार होने तक सभी काम खुद से हीं करती है।

Amarjeet kaur lady farmer of haryana

संभाला पिता का कारोबार

एक समय दिसंबर 2007 में अमरजीत कौर (Amarjeet Kaur) के पिता का तबियत बहुत ज्यादा खराब हो गया था। वे डिप्रेशन में चले गए थे, उस समय उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी सही नहीं थी। पिता के इलाज में उलझे होने के के कारण खेती का काम ठप हो गई। घर की बिगड़ती स्थिति और बड़े भाई की पढ़ाई छूटने के डर से परिवार का मोर्चा अमरजीत ने संभाला।

See also  TOYOTA अर्बन क्रूजर हाईराइडर अगले महीने भारत में लॉन्च होगी, नई SUV उपकरण और सुरक्षा दोनों है लल्लनटॉप!

बता दें कि, 18 साल की उम्र में हीं अमरजीत ने ट्रैक्टर चलाना, खेती करना सीखकर परिवार को दिक्कतों से बाहर निकालने की ठानी। इसके बाद वे गन्ने लदे टरौली को खुद ट्रैकटर चला कर मील तक ले जाती थी।

ऑर्गेनिक खेती भी की

गन्ने के खेती के साथ हीं साथ अमरजीत (Amarjeet Kaur) ने ऑर्गेनिक खेती की भी शुरुआत की। इसके लिए वह सुबह पांच बजे जग जाती हैं, इसके बाद वह खेती संभालती हैं तथा साथ हीं साथ पशुओं को चारा भी डालती है। इतना हीं नहीं इसके अलावें वे घर का सारा खाना भी बनाती है। आजकल वे कुछ समय से ऑर्गेनिक खेती की शुरुआत भी की है।

Amarjeet kaur lady farmer of haryana

समाज के लिए बनी प्रेरणा

एक महिला होने के बावजूद भी खेती के हर एक पहलू पर काम करनी वाली अमरजीत कौर (Amarjeet Kaur) आज के समाज के लोगों के लिए प्रेरणा बनीं हुई है। उन्होंने यह कर दिखाया कि कोई भी काम अब महिलाओं के लिए नामुमकिन नहीं है, बशर्ते उसे करने का जुनून होना चाहिए। जिस तरह उन्होंने फसल की बुआई से लेकर खुद ट्रैकटर के टरौली से मन्डी तक पहुंचाती है वह अपने आप में काबिले तारीफ है।

Source link