बिहार की लड़कियों के लिए UPSC की तैयारी हुई आसान, एक लाख की मदद दे रही है सरकार

0
70

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा को पास करना एक अत्यंत कठिन कार्य है। इस परीक्षा को पास करने के लिए मेरिट तो होनी ही चाहिए, साथ ही आर्थिक रूप से भी मजबूत होना जरूरी है। इस दृष्टि से बिहार की महिलाएं और लड़कियां बेहद भाग्यशाली हैं।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए सरकार द्वारा उन्हें एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। इस सहयोग को प्राप्त करने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना आवश्यक है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यूपीएससी प्री परीक्षा पास करने के बाद ही सरकार की मदद से वित्तीय राशि मिलती है। इसका उद्देश्य मुख्य परीक्षा की तैयारी में आने वाली बाधाओं को दूर करना है।

यहाँ करे अप्लाई – Kaise Karein Apply

बता दें कि बिहार में यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को वूमेन वेलफेयर कॉरपोरेशन‌ के माध्यम से वित्तीय सहयोग दी जाती है। सहयोग पाने के लिए कैंडिडेट्स को निगम की ऑफिशियल वेबसाइट http://wdc.bih.nic.in/careers.aspx पर अप्लाई करना होता है। निगम के द्वारा सिविल सेवा प्री एग्जाम में सफलता प्राप्त करने वाली युवतियों और महिलाओं से वित्तीय सहयोग के लिए आवेदन निकाले गए हैं। योग्य कैंडिडेट्स इस महीने के आखिर यानी 31 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

VOTE NOW क्या बिहार में दारू का कानून वापस लिया जायेगा?

नहीं
50.00%
हाँ
50.00%
पता नहीं
0.00%

पात्र उम्मीदवार निगम के वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से आवेदन के पेज पर विजिट कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन हेतु निगम ने अलग से वेबपेज तैयार किया है। निगम की ओर से इस वेब पेज पर जारी अधिसूचना भी अपलोड है। स्कीम की पूरी जानकारी के लिए अभ्यर्थी को इस अधिसूचना को जरूर पढ़ना चाहिए। यहां नए कैंडिडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन का लिंक खुला है। एक बार पंजीयन होने के बाद योग्य कैंडीडेट्स आवेदन कर सकते हैं। डायरेक्ट अप्लाई और अधिसूचना वाले पेज पर विजिट करने के लिए कैंडिडेट्स इस लिंक https://fts.bih.nic.in/swdscholarship/default.html का उपयोग कर सकते हैं।

See also  घरेलू विवाद के चलते पति ने पत्नी और बेटी की हत्या कर दी, सिर काटकर अपने ससुराल ले गए

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply