VAISHALI: हम बच्चों ने वैशाली से बाल मजदूरी के अभिशाप को मिटाने का फैसला किया है

0
Protest against Child Labour in Hajipur Vaishali Bihar

हम बच्चों ने वैशाली से बाल मजदूरी के अभिशाप को मिटाने का फैसला किया है। अंतरराष्ट्रीय बाल मजदूरी निषेध दिवस के अवसर पर शुक्रवार को हाजीपुर में बाल श्रम उन्मूलन के लिए रैली निकाली गई।

रैली में बड़ी संख्या में शामिल बच्चों ने लोगों से बाल श्रम उन्मूलन की दिशा में आगे आने की अपील की और लोगों से आह्वान किया कि वे सभी समाज से बाल श्रम के अभिशाप को समाप्त करने की दिशा में आगे आएं। कहा गया कि बाल श्रम को सभी के व्यापक सहयोग से ही समाप्त किया जा सकता है।

साथ ही बच्चों के साथ काम करने वाले लोगों को ऐसा न करने की चेतावनी दी गई। बच्चों को काम करना एक दंडनीय अपराध है और पकड़े जाने पर आपको जुर्माने के साथ जेल का समय भी भुगतना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समाज के प्रबुद्ध लोगों से इस दिशा में आगे आने की अपील करते हुए कहा गया कि अगर किसी को बच्चे काम कराने को मिलते हैं तो श्रम विभाग के साथ ही जिला प्रशासन और चाइल्ड लाइन की टीम को भी सूचित करें। ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।



श्रम संसाधन विभाग वैशाली, एक्सेस टू जस्टिस फार चिल्ड्रन वैशाली, चाइल्डलाइन वैशाली एवं स्व. कन्हाई शुक्ला सामाजिक सेवा संस्थान हाजीपुर के संयुक्त तत्वाधान में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली में बड़ी संख्या में बच्चों ने भाग लिया। रैली हाजीपुर नगर के त्रिमूर्ति चौक से निकलकर एसडीओ रोड होते हुए अस्पताल रोड, गांधी चौक आदि जगहों पर भ्रमण किया। रैली में बच्चों ने बाल श्रम के विरुद्ध नारे लगाए। मालूम हो कि अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर वैशाली के डीएम यशपाल मीणा के निर्देशानुसार जिले में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत जन जागरूकता रैली, सेमिनार इत्यादि का आयोजन किया जा रहा है।

जानकारी देते हुए एक्सेस टू जस्टिस फार चिल्ड्रन के निदेशक सह चाइल्डलाइन के नोडल डायरेक्टर सुधीर कुमार शुक्ला ने कहा कि इस अवसर पर श्रम संसाधन विभाग के पदाधिकारी अभिषेक प्रभाकर, राम लखन पासवान, नीलम कुमारी, कृति फाउंडेशन के सचिव सारिका कुमारी, चाइल्डलाइन के जिला समन्वयक संजीव कुमार, एक्सेस टू जस्टिस फॉर चिल्ड्रन कार्यक्रम के मनोज कुमार सिंह ,ज्ञान प्रकाश, पिकी मिश्रा, सत्रुजीत कुमार , निशांत कुमार झा, प्रीति कुमारी, प्रमिला कुमारी, कुशल युवा कार्यक्रम के प्रशिक्षक बिट्टू कुमार , संजय प्रसाद यादव, शालिनी कुमारी, सलोनी कुमारी समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Leave a Reply