Connect with us

Vaishali

VAISHALI: मोबाइल की रोशनी में हुआ महिला का ऑपरेशन, सरकारी अस्पताल में झोलाछाप डॉक्टर ने किया पेट की सिलाई

Published

on

VAISHALI: मोबाइल की रोशनी में हुआ महिला का ऑपरेशन, सरकारी अस्पताल में झोलाछाप डॉक्टर ने किया पेट की सिलाई

प्रदेश के वैशाली जिले के महनार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मोबाइल की रोशनी में नसबंदी ऑपरेशन कराने वाली महिला की चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई है.

स्वास्थ्य केंद्र में इस ऑपरेशन के दौरान एक झोलाछाप डॉक्टर भी शामिल था। ऑपरेशन के दौरान ऑपरेशन थियेटर का दरवाजा भी पूरी तरह से बंद नहीं किया गया था। महिला के ऑपरेशन में कई अन्य पुरुष भी मौजूद थे। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने कहा है कि लापरवाही हुई है लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा.

बिहार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता स्वास्थ्य है। इसी प्राथमिकता को छेड़ते हुए एक तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर ने एक साथ स्वास्थ्य विभाग की कई लापरवाही उजागर कर दी है।

तस्वीर में एक महिला का ऑपरेशन मोबाइल की रोशनी में किया जा रहा है. तस्वीर में ऑपरेशन में शामिल एक झोलाछाप डॉक्टर टांके लगा रहा है। तस्वीर में ऑपरेशन थियेटर का गेट पूरी तरह बंद नहीं है। इतना ही नहीं, तस्वीर में महिला के ऑपरेशन में और भी कई लोग दर्शक के रूप में नजर आ रहे हैं.

और इतनी बड़ी लापरवाही की तस्वीर सामने आने के बाद महनार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी का बयान भी हास्यास्पद है. उनका कहना है कि लापरवाही हुई है लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा.

आधा दर्जन तमाशबीनों के सामने हुआ बंध्याकरण का ऑपरेशन:

यहां परिवार नियोजन के तहत ऑपरेशन के दौरान महिला मरीज के जान से खिलवाड़ करने की चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई है. महनार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे एक महिला के बंध्याकरण का ऑपरेशन दो मोबाइल फोन की लाइट जलाकर किया जा रहा है. तस्वीर में ऑपरेशन के बाद अस्पताल के बाहर का झोलाछाप मंजीत कुमार महिला मरीज के खुले पेट का स्टीच करता देखा जा रहा है. वही ऑपरेशन के दौरान ऑपरेशन थियेटर मे एक साथ आधा दर्जन लोग खड़े होकर महिला का ऑपरेशन होते देख रहे हैं. हालांकि इस दौरान ऑपरेशन में एक चिकित्सक डॉक्टर शालिनी मौजूद थीं.अब महिला का मोबाइल फोन की लाइट में ऑपरेशन होने और झोलाछाप डॉक्यर का महिला के खुले पेट का स्टीच करने का फोटो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसे लेकर लोग स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहे हैं.

स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर सीताराम सिंह ने मानी लापरवाही:

डॉक्टर सीताराम सिंह ने पूछने पर कहा – ‘मै अस्पताल मे नही हूं. लेकिन जानकारी मिली है कि एक तस्वीर महिला के ऑपरेशन के दौरान का वायरल हो रहा है. जिसमे अस्पताल के बाहर का एक युवक स्टीच करते देखा गया है. उन्होंने कहा कि जो जानकारी हम लिए हैं उसके अनुसार अस्पताल कर्मी राजीव कुमार ऑपरेशन में डॉक्टर को सहयोग करने के दौरान बेहोश हो गया था. तब अस्पताल के बाहर का युवक मंजीत कुमार से सहयोग लिया गया. पूरी घटना से मैं दु:खी हूं. ऐसा नहीं होना चाहिए था. अगर मैं अस्पताल में रहता तो ऐसी तस्वीर वायरल नहीं होती. लापरवही हुई है. आगे से नहीं होगी.

कौन है झोलाछाप डॉक्टर मंजीत कुमार :

मंजीत कुमार स्थानीय झोलाछाप युवक है जो अस्पताल के आसपास ही मंडराता रहता है. आरोप है कि मरीजों को बहला- फुसला कर अस्पताल से बाहर निजी क्लिनिक में भेजने का काम करता है. मनजीत कुमार का स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर कितना वर्चस्व है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सरकारी डॉक्टर के सामने ही वह मोबाइल की रोशनी में स्टिच करते हुए तस्वीरों में दिख रहा है. इतना ही नहीं मनजीत कुमार के बारे में जब प्रभारी डॉ सीताराम से सवाल किया गया तो उन्होंने बचाव करते हुए बताया कि वह एक ड्रेसर है. इसलिए उसको काम करने की इजाजत कभी-कभी दी जाती है. जबकि स्थानीय लोगों का मानना है कि मनजीत कुमार डॉक्टरों के नहीं रहने पर पूरी तरह दबदबे के साथ स्वास्थ्य केंद्र को संभालता है. कुछ लोगों का यहां तक कहना है कि कई बार इसके पहले भी मनजीत कुमार की गतिविधियों को लेकर बवाल हो चुका है. बावजूद उस पर कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है. वजह यह बताई जा रही है कि सरकारी नौकरी करते हुए निजी क्लीनिक चलाने वाले डॉक्टरों के लिए मनजीत कुमार जैसे लोग सहारा बनते हैं. जिसकी आड़ में नौकरी भी चलती रहती है और प्राइवेट प्रैक्टिस भी.

बिजली गुल हो गई थी, इसलिए मोबाइल की रोशनी का लिया गया सहारा :

महनार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी मेडिकल अफसर सीताराम सिंह का कहना है कि बिजली गुल हो गई थी इसलिए मजबूरी में तत्काल मोबाइल की लाइट में काम किया गया. ऑपरेशन को बीच में नहीं छोड़ा जा सकता था. इसमें लापरवाही हुई है लेकिन आगे से ऐसा नहीं होगा. बाहरी दिखने वाला व्यक्ति मनजीत कुमार ड्रेसर है. इसलिए उसे मदद करने की इजाजत दी गई क्योंकि एक कर्मी को चक्कर आ गया था.

Vaishali

VAISHALI सदर अस्पताल के प्रसव वार्ड से बच्चा लापता: अस्पताल प्रशासन ने कहा- बच्चे के लापता होने की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं

VAISHALI सदर अस्पताल के प्रसव वार्ड से बच्चा लापता: अस्पताल प्रशासन ने कहा- बच्चे के लापता होने की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं

Published

on

By

सदर अस्पताल हाजीपुर के प्रसव वार्ड से 3 साल की बच्ची लापता हो गई। जिसके बाद बच्ची के परिजनों ने बच्ची की तलाश के लिए अस्पताल में तैनात सुरक्षाकर्मियों से गुहार लगानी शुरू कर दी. इस बीच अस्पताल के सुरक्षाकर्मियों ने बच्चे का पता लगाने की बजाय परिजनों को डांटना शुरू कर दिया।

दरअसल, सोनपुर निवासी अस्पताल के प्रसव वार्ड की 3 वर्षीय मासूम निशा कुमारी अपनी बुआ सिलिका के साथ अपने बच्चे के साथ हाजीपुर नगर स्थित सदर अस्पताल में प्रसव रोगी को देखने गई थी. थाना क्षेत्र।

प्रसव मरीज के पास मासूम बच्ची को छोड़कर उसकी चाची अस्पताल के नीचे गर्म पानी लाने के लिए निकली। गरम पानी लेकर जब आपस अस्पताल के बच्चा वार्ड में पहुंची तो 3 साल की मासूम निशा गायब थी। काफी खोजबीन करने के बाद अस्पताल कैंपस में परिजनों को कही मासूम बच्चे नहीं नजर आई।

इसके बाद गायब बच्चे के परिजन अस्पताल में तैनात सुरक्षा कर्मचारियों से शिकायत किया तो अस्पताल में तैनात सुपरवाइजर रमेश राय पीड़ित परिजन को डांट फटकार कर चुप करा दिया।

उन्होंने कहा कि जब आप अस्पताल में आए तो आप कितने आदमी के साथ आए इसका एंट्री आपने क्यों नहीं कराया। हमारी जिम्मेदारी नहीं है कि किसी का बच्चा गायब हो जाए, चोरी हो जाए। हम सिर्फ अस्पताल में पहुंचे पेशेंट की देखभाल करने के लिए रहते हैं।

Continue Reading

Vaishali

VAISHALI: महागठबंधन के कार्यकर्ताओं ने नई सरकार के गठन के लिए मनाया जश्न

VAISHALI: महागठबंधन के कार्यकर्ताओं ने नई सरकार के गठन के लिए मनाया जश्न

Published

on

By

शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के निर्वाचन क्षेत्र राघोपुर के बैदूपुर प्रखंड स्थित राजद कार्यालय परिसर में महागठबंधन के कार्यकर्ताओं ने नई सरकार के गठन का जश्न मनाया. सभी कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को गुलदस्ते खिलाए, अबीर गुलाल लगाया और मिठाई परोसी।

एक घंटे तक चले इस आयोजन में होली देखने को मिली। इतना ही नहीं बैदूपुर बाजार तक उत्साह के साथ विजय जुलूस और कारों का काफिला भी निकाला गया। मौके पर मौजूद नेताओं ने कहा कि बिहार के गरीब, गरबा, शोषित और पीड़ित इस बदलाव से काफी खुश हैं।

नई सरकार बनाने के लिए सभी समान विचारधारा वाले दल एक साथ आ गए हैं। यह वसंत था और समय की मांग थी। देश में जो अधिनायकवादी सरकार चल रही है, उसे सभी समान विचारधारा वाले लोगों को एकजुट करने की जरूरत है। ताकि देश में लोकतंत्र और संविधान की रक्षा हो। इसी बीच तय हुआ कि हम सब बिहार की समस्या को अपनी समस्या समझकर हल करेंगे।

कार्यक्रम में राजद प्रदेश महासचिव नागेंद्र सिंह, मुखिया सुनील कुमार, संजय चौधरी, शत्रुधन प्रसाद राय, प्रखंड व्यापार मंडल अध्यक्ष चंद्रभूषण उर्फ टुन्नीलाल, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष नवीन कुमार चौधरी, जदयू प्रखंड अध्यक्ष राजेश्वर प्रसाद मुकेश, मुखिया प्रतिनिधि राम बच्चन राय, मनोज राय, पैक्स अध्यक्ष कन्हैया प्रसाद सिंह, राजद के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष राजकिशोर सिंह, डा. जितेंद्र कुमार, राजद नेता सुकेश यादव, इंद्रजीत सिंह कुणाल, अक्षय यादव, कौशल यादव, देवराज सिंह, शिव प्रसाद राम, अमित उर्फ चुनचुन आदि मौजूद थे। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता जदयू प्रखंड अध्यक्ष राजेश्वर प्रसाद मुकेश ने किया।

📣 Vaishali Se Hai is now available on Facebook & FB Group, Instagram, and Google News. Get the more latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast … to get updated!

Continue Reading

Vaishali

HAJIPUR: तुर्की की चौर में डूबने से अधेड़ की मौत

HAJIPUR: तुर्की की चौर में डूबने से अधेड़ की मौत

Published

on

By

पातेपुर थाना क्षेत्र के भरभेसरा तुर्की चौर में जेसीबी गड्ढे में डूबने से एक अधेड़ की मौत हो गई। मृतक महेश राय बरडीहा तुर्की पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 6 निवासी श्री रामसेवक राय के पुत्र थे।

घटना के संबंध में बताया गया कि महेश यादव अपनी भैंस के साथ चौर में चरने निकला था। भैंस चराते समय भरभेसरा टर्की चोर में एक जगह जेसीबी से खोदे गए गड्ढे के किनारे उसका पैर फिसल गया, जिससे वह डूब गया। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना संबंधित थाने की पुलिस को दे दी है।

सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को गड्ढे से बाहर निकाला। अधेड़ के परिवार रो-रोकर बेहाल हो गया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

Continue Reading
Advertisement

Trending

close button